AIIMS Bhopal में चेहरे की सुंदरता और राइनोप्लास्टी सर्जरी पर 2 दिवसीय लाइव सर्जिकल वर्कशॉप का हुआ आयोजन

AIIMS Bhopal : 40 से अधिक इस लाइव सर्जिकल कार्यशाला में प्रतिनिधियों ने भाग लिया, जिसमें से 25 ईएनटी विशेषज्ञ मप्र और अन्य राज्यों के विभिन्न मेडिकल कॉलेजों से हैं ।

उज्जवल प्रदेश, भोपाल. AIIMS Bhopal के कार्यकारी निदेशक और CEO प्रो. डॉ. अजय सिंह के सक्षम मार्गदर्शन में, ईएनटी-हेड एंड नेक सर्जरी विभाग 9 – 10 दिसंबर को चेहरे की सुंदरता और राइनोप्लास्टी सर्जरी पर दो दिवसीय लाइव सर्जिकल कार्यशाला का आयोजन कर रहा है।

40 से अधिक इस लाइव सर्जिकल कार्यशाला में प्रतिनिधियों ने भाग लिया, जिसमें से 25 ईएनटी विशेषज्ञ मप्र और अन्य राज्यों के विभिन्न मेडिकल कॉलेजों से हैं । डॉ विकास गुप्ता और उनकी टीम ने इस वर्कशॉप का आयोजन बहुत ही संवादात्मक तरीके से किया है, ताकि सभी भाग लेने वाले प्रतिनिधि इससे अधिक से अधिक सीख सकें।

मॉड्यूलर ऑपरेशन थिएटर में राइनोप्लास्टी और स्कार रिवीजन सर्जरी सहित विभिन्न फेशियल एस्थेटिक सर्जरी की जा रही हैं और ईएनटी सेमिनार हॉल में इसका सीधा प्रसारण किया जा रहा है, जहां सभी प्रतिनिधि ऑपरेटिंग सर्जन के साथ परस्पर चर्चा के साथ सर्जिकल प्रक्रियाओं को देख सकते हैं।

एम्स नई दिल्ली के प्रो. डॉ. राकेश कुमार और डॉ. अरविंद कैरो चीफ ऑपरेटिंग फैकल्टी के रूप में थे। एनेस्थीसिया टीम का नेतृत्व प्रो. वैशाली और डॉ. जैनब ने किया। एम्स भोपाल के कार्यकारी निदेशक एवं सीईओ प्रो. अजय सिंह ने प्रतिभागियों को संबोधित किया और आयोजकों को बधाई भी दी। उन्होंने एम्स भोपाल के ईएनटी-हेड एंड नेक सर्जरी विभाग में रेजिडेंट एक्सचेंज प्रोग्राम और शॉर्ट-टर्म ऑब्जर्वर शिप प्रोग्राम शुरू करने की सिफारिश की, ताकि युवा नवोदित सर्जन ऐसी उन्नत प्रक्रियाओं में अधिक प्रशिक्षण प्राप्त कर सकें।

Show More

Related Articles

Back to top button
Join Our Whatsapp Group