Bhopal News : हल्की बारिश और ठंडक से अस्पताल में बढ़ रहे सर्दी-जुकाम और बुखार के मरीज

Bhopal News : राजधानी में पिछले दो दिनों से बूंदाबांदी और ठंडी हवाएं चलने से मौसम में सर्द हो गया है। जिला अस्पताल जेपी और हमीदिया अस्पताल में बड़ी संख्या में विभिन्न रोगों के मरीजों की लंबी कतार लगी रही।

Bhopal News : उज्जवल प्रदेश, भोपाल. राजधानी में पिछले दो दिनों से बूंदाबांदी और ठंडी हवाएं चलने से मौसम में सर्द हो गया है। मौसम में बदलाव का असर लोगों की सेहत पर पड़ रहा है। जिला अस्पताल जेपी और हमीदिया अस्पताल में बड़ी संख्या में विभिन्न रोगों के मरीजों की लंबी कतार लगी रही।

सर्दी -जुकाम, खांसी, उल्टी के साथ-साथ बुखार के मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है। इसके अलावा ब्रेन स्ट्रोक भी मरीज भी पहुंच रहे हैं। जेपी अस्पताल की ओपीडी में जहां एक सप्ताह पूर्व कम मरीज पहुंचे, वहीं बुधवार को मरीजों की संख्या बढ़कर गई।

इनमें सबसे ज्यादा मरीज बुखार के पीड़ित थे। डॉक्टरों ने बताया कि कई मरीज सर्दी के चलते ब्रेन स्ट्रोक से पीड़ित हैं। लेकिन तेज ठंड पड़ने से मरीजों की संख्या बढ़ सकती है। ओपीडी में ब्रेन हेमरेज के 25 फीसदी मामले बढ़ जाते हैं।

बच्चों व बुजुर्ग का रखे विशेष ख्याल

  • सुबह-शाम मौसम बदल जाता है और ठंडा का एहसास होने लगाता है। बीच-बीच में बारिश भी हो जाती है। इसका सीधा असर बच्चों और बुजुर्ग की सेहत पर पड़ रहा है।
  • 40 की आयु के बाद रुटीन चेकअप कराएं रक्तचाप व अन्य समस्या होने पर डॉक्टर की सलाह लें।
  • सुबह व शाम के समय गर्म कपड़े व टोपी जरूर पहनें
  • सुबह अचानक बिस्तर से न उठे

Related Articles

Back to top button