Bhopal News : शहर में फॉगिंग के नाम पर सिर्फ खानापूर्ति, कई क्षेत्रों में फैल रहा डेंगू

Bhopal News : डेंगू मुक्त अभियान के तहत फॉगिंग के नाम पर सिर्फ खानापूर्ति की जा रही है। शहर के पिपलानी, कोलार, इंद्रपुरी, साकेत नगर में लगातार मरीज सामने आ रहे हैं।

Bhopal News : उज्जवल प्रदेश, भोपाल. डेंगू मुक्त अभियान के तहत फॉगिंग के नाम पर सिर्फ खानापूर्ति की जा रही है। इस समय डेंगू शहर के कई क्षेत्रों में फैल रहा है। शहर के पिपलानी, कोलार, इंद्रपुरी, साकेत नगर में लगातार मरीज सामने आ रहे हैं। शुरुआत से ही डेंगू इन्हीं क्षेत्रों में ज्यादा फैल रहा है।

बीच में कुछ केस नर्मदापुरम की कॉलोनियों में भी आए, लेकिन अब यहां पर लोगों की सजगता से कुछ कमी आई है। दरअसल डेंगू की रोकथाम के लिए मलेरिया विभाग के कर्मचारियों की संख्या 100 से भी कम है। ऐसा इसलिए क्योंकि विभाग के 60 फीसदी पद खाली हैं। सिर्फ भोपाल ही नहीं बकि पूरे प्रदेश की यही स्थिती है।

बिना अमला कैसे रुकेगा डेंगू

राजधानी में वर्तमान में 25 लाख की आबादी है, लेकिन इस पर रोकथाम के लिए मलेरिया विभाग के कर्मचारियों की संख्या 100 से भी कम है। फील्ड पर तैनात कई कर्मचारी, अधिकारियों की जगह नौकरी कर रहे हैं। खास बात यह है कि यह अमला करीब 35 साल पहले स्वीकृत हुआ था। जब शहर की अबादी कुल 4 लाख थी। उसमें से भी 60 फीसदी पद खाली हैं। जिसमें निरीक्षक लगभग सारे पद खाली हैं। वहीं फील्ड स्टाफ के 40 पद खाली पड़े हैं।

सरकारी से तौबा, प्रायवेट अस्पताल में भर्ती मरीज: वहीं, दूसरी और सरकारी अस्पतालों में डेंगू का एक भी मरीज भर्ती नहीं है। अधिकांश मरीज प्रायवेट अस्पतालों में इलाज कराने पहुंच रहे हैं। दरअसल सरकारी अस्पताल में डेंगू वार्ड तो बना दिए गए हैं, लेकिन सुविधाओं के नाम पर कुछ नहीं है।

Related Articles

Back to top button