Latest MP News : सांची विश्वविद्यालय भर्ती मामला पहुंचा हाईकोर्ट

MP News : सांची बौद्ध भारतीय ज्ञान अध्ययन विश्वविद्यालय में भर्ती के पूर्व प्रकरण हाईकोर्ट पहुंच गया है। भर्ती में गड़बड़ी रोकने के लिए संभागायुक्त तक शिकायत दर्ज करा दी गई है।

MP News : उज्जवल प्रदेश, भोपाल. सांची बौद्ध भारतीय ज्ञान अध्ययन विश्वविद्यालय में भर्ती के पूर्व प्रकरण हाईकोर्ट पहुंच गया है। भर्ती में गड़बड़ी रोकने के लिए संभागायुक्त तक शिकायत दर्ज करा दी गई है। हालांकि विवि ने 17 पदों के खिलाफ करीब 100 उम्मीदवारों के साक्षात्कार तक करा लिए थे।

सांची विवि ने जैन धर्म के पदों को मनोविज्ञान में स्थानांतरित कर भर्ती कर प्रक्रिया शुरु कर दी है। यही नहीं सिख समाज के अलावा अन्य धर्मों के पदों के साथ भी ऐसा किया गया है। विवि में ऐसे कोर्स के पदों पर भर्ती निकाली गई है, जिनका जिक्र विवि अधिनियम में ही नहीं हैं।

जबकि सामान्य कोर्स के लिए बरकतउल्ला विश्वविद्यालय प्रवेश कराने के लिए कॉलेजों को संबद्धता दिए हुए हैं। पदों पर हुए हेर-फेर को लेकर उम्मीदवारों ने भोपाल संभागायुक्त को शिकायत दर्ज कराई है। इसके चलते संभागायुक्त ने विवि से जवाब-तलब किया है।

हाईकोर्ट तक पहुंचा मामला

विवि द्वारा जारी विज्ञापन पदों पर आरक्षण का क्रमांश: पालन नहीं किया गया है। आरक्षण को दुरुस्त करने के लिये हाईकोर्ट में याचिका दायर की गई है। प्रकरण में पहली सुनवाई हो चुकी है। हालांकि हाईकोर्ट ने अभी तक स्थगन आदेश जारी नहीं किया है। उम्मीदवार स्थगन आदेश की प्रतिक्षा भी कर रहे हैं।

ईडब्ल्यूएस और महिला आरक्षण नदारद

शासन के पत्र क्रमांक एफ 8-4/2001/आ.प्र./ एक(पार्ट) के मुताबिक दिव्यांगों को 6 फीसदी आरक्षण देने का भी प्रावधान है। 15 पदों में से चार पद ही सामान्य श्रेणी में जाने चाहिए, लेकिन विज्ञापन में 10 पद सामान्य श्रेणी रखे गए। पूर्व में 2014 और 2016 में विज्ञापन में आरक्षित पदों को भी सामान्य श्रेणी के पद के शामिल किया गया। इतना ही नहीं विज्ञापित पदों में अनुसूचित जनजाति, ईडब्ल्यूएस, दिव्यांग और महिला के लिए आरक्षित एक भी पद विज्ञापित नहीं हैं।

29 अगस्त तक जमा कराए थे आवेदन

विज्ञापनों के जरिए प्रोफेसर, एसोसिएट प्रोफेसर-असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों पर सीधी भर्ती के माध्यम से नियमित नियुक्ति दी जानी है । विश्वविद्यालय द्वारा विभिन्न स्कूल विभाग केंद्र में प्रोफेसर, एसोसिएट प्रोफेसर, असिस्टेंट प्रोफेसर पद पर सीधी भर्ती के लिए 29 अगस्त तक आवेदन जमा कराए थे। इसमें करीब 17 पदों के लिये 100 उम्मीदवारों के साक्षात्कार तक करा लिए गए हैं।

Show More

Related Articles

Back to top button
Join Our Whatsapp Group