MP Breaking News : अब हर मॉनीटर के पास होगा टेबलेट

MP Breaking News : प्रदेश के सरकारी स्कूलों में मानीटर्स को अब मानिटरिंग करने के लिए राज्य सरकार मुफ्त में 9 हजार 35 टेबलेट उपलब्ध कराएगी। हर मॉनीटर को पंद्रह हजार रुपए कीमत तक का टेबलेट दिया जाएगा।

MP Breaking News : उज्जवल प्रदेश, भोपाल. प्रदेश के सरकारी स्कूलों में मानीटर्स को अब मानिटरिंग करने के लिए राज्य सरकार मुफ्त में 9 हजार 35 टेबलेट उपलब्ध कराएगी। हर मॉनीटर को पंद्रह हजार रुपए कीमत तक का टेबलेट दिया जाएगा। विश्व बैंक पोषित स्टार्स प्रोजेक्ट की वार्षिक कार्ययोजना में शिक्षा विभाग के अंतर्गत 9 हजार 778 मानीटर्स को मॉनिटरिंग कार्य हेतु टेबलेट्स उपलब्ध कराये जाने के लिए बजट प्रावधान किया गया है।

जिला स्तर से 9 संभागीय संयुक्त संचालक, 52 जिला शिक्षा अधिकारी, 52 जिला परियोजना समन्वयक, 313 विकासखंड अधिकारी, 322 विकासखंड स्रोत समन्वयक, 6 हजार 198 जन शिक्षक, 52 जिले के प्रोग्रामर, एक हजार 610 विकासखंड अकादमिक समन्वयक, 52 एपीसी आईईडी एवं 375 मोबाईल् स्रोत सलाहकार को टेबलेट उपलब्ध कराया जाना है। राज्य कार्यकारिणी समिति की बैठक में समिति द्वारा राज्य स्तर से निर्धारित स्पेसिफिकेशन के अनुसार कलेक्टर द्वारा सामग्री क्रय करने का अनुमोदन प्रदान किया गया है।

ऐसे होेगी टेबलेट खरीदी

जैम पोर्टल के माध्यम से कलेक्टर द्वारा टैबलेट्स खरीदी की जाएगी। इसके लिए पंद्रह हजार रुपए अधिकतम एक टेबलेटस पर खर्च किए जा सकेंगे। सामग्री खरीदी के बाद सामग्री का भौतिक सत्यापन जिला प्रोग्रामर एवं जिला ई गर्वनेंस समिति द्वारा किया जाएगा।

सामग्री खरीदी के बाद जिला शिक्षा केन्द्र की स्टॉक पंजी पर दर्ज किया जाएगा तथा संबंधित मॉनीटर्स को सामग्री उपयोग हेतु प्रदाय की जाएगी। जिन अधिकारियों, कर्मचारियों को टेबलेट्स उपलबध कराये जाएंगे उनकी यह जबावदेही होगी कि वे टेबलेट्स का उपयोग योजना के क्रियान्वयन एवं मॉनीटरिंग हेतु सतत रुप से करेंगे।

गुमा तो खुद के पैसे से दूसरा खरीदना होगा

यदि टेबलेट्स खराब होता है या खो जाता है तो उपयोगकर्ता अधिकारी द्वारा निर्धारित स्पेसिफिकेशन का टेबलेट्स स्वयं के व्यय से क्रय कर उपयोग में लाया जाएगा। जिला स्तर से टेबलेट प्राप्त करने के उपरांत उपयोगकर्ता अधिकारी की यह जबावदेही होगी कि वे एमपीएसईडीसी के सहयोग से तैयार किये गए माडयूल में टेबलेट को दर्ज करेंगे। उपयोगकर्ता अधिकारी का यदि स्थानांतरण हुआ या वे सेवानिवृत्त होते है तो क्रियाशील की स्थिति में टेबलेट को प्रदायकर्ता कार्यालय में जमा कराकर उसकी पावती लेना होगा।

Show More

Related Articles

Back to top button
Join Our Whatsapp Group