MP Breaking News : प्रदेशभर के मेडिकल कॉलेजों में शुरू होगा फिजियोथेरेपी कोर्स

MP Breaking : शैक्षणिक सत्र 2023-24 से मध्यप्रदेश के सभी चिकित्सा महाविद्यालयों में BPT का कोर्स शुरू किया जाएगा। इसकी शुरूआत सबसे पहले राजधानी भोपाल के गांधी मेडिकल कॉलेज से इसकी शुरूआत की जाएगी।

MP Breaking : उज्जवल प्रदेश, भोपाल. शैक्षणिक सत्र 2023-24 से मध्यप्रदेश के सभी चिकित्सा महाविद्यालयों में बीपीटी (बैचलर आॅफ फिजियोथेरेपी कोर्स) का कोर्स शुरू किया जाएगा। इसकी शुरूआत सबसे पहले राजधानी भोपाल के गांधी मेडिकल कॉलेज से इसकी शुरूआत की जाएगी।

वर्तमान में मेडिकल कालेज इंदौर और मेडिकल कालेज जबलपुर में इस कोर्स का संचालन हो रहा है। मप्र भाजपा के चिकित्सा प्रकोष्ठ और फिजियोथेरेपी करने वाले डॉक्टर्स की मांग पर यह फैसला लिया गया है। फिजियोथेरेपी कोर्स शुरू होने पर छात्रों, इंटर्न और पीजी स्कॉलर्स को तो फायदा होगा ही साथ ही प्रदेश के अस्पतालों में आने वाले मरीजों को योग्य फिजियोथेरेपिस्ट मिल सकेंगे।

Also READ

उधर जीएमसी में फिजियोथेरेपी डिपार्टमेंट शुरू होने से न्यूरोलॉजी, कार्डियोलॉजी, आॅर्थेोपेडिक, जीरियाट्रिक्स, गायनोकोलॉजी, केयर और पीडियाट्रिक समेत 9 डिपार्टमेंट के मरीजों को लाभ मिलेगा। अभी यहां एक कर्मचारी ही फिजियोथेरेपी करता है।

प्रतिदिन यहां 120 से अधिक मरीज फिजियो की जरूरत बताते हैं, जबकि एक दिन में सिर्फ 30 मरीज ही थेरेपी करा पाते हैं। भौतिक चिकित्सा कल्याण संघ के मीडिया प्रभारी डॉ सुनील पांडेय ने बताया कि सरकारी अस्पतालों में मात्र 100 फिजियोथेरेपिस्ट, जबकि जरूरत 10 हजार की है। इसके अलावा 2008 से पीजी कोर्स तो कराया जा रहा है पर नियुक्यिां नहीं हो रही है।

Show More

Related Articles

Back to top button
Join Our Whatsapp Group