MP News : डीजल चोरी रोकने वाहनों में लग रही सीएनजी किट, ट्रायल शुरू

MP News : भोपाल नगर निगम में डीजल चोरी पर अंकुश लगाने के लिए एक नया प्रयोग किया जा रहा है। जानकारी के अनुसार निगम के डीजल वाहनों में सीएनजी किट लगाकर ट्रायल चल रहा है।

MP News : उज्जवल प्रदेश, भोपाल. भोपाल नगर निगम में डीजल चोरी पर अंकुश लगाने के लिए एक नया प्रयोग किया जा रहा है। जानकारी के अनुसार निगम के डीजल वाहनों में सीएनजी किट लगाकर ट्रायल चल रहा है। यदि यह प्रयोग सफल हुआ तो आने वाले दिनों में निगम के सभी डीजल वाहन सीएनजी युक्त हो जाएंगे।

इससे जहां डीजल की खपत कम होगी, वहीं दूसरी तरफ निगम को हर महीने लाखें रुपयों की बचत होगी। वर्कशॉप प्रभारी चंचलेश गिरहरे ने बताया कि कुछ डीजल वाहनों सीएनजी किट लगाकर देखा जा रहा है कि वाहन सही चल रहे हैं। कोई दिक्कत तो नहीं आ रही।

इसके पूर्व 75 पेट्रोल वाहनों में सीएनजी किट लगाई गई थी। इससे निगम को हर महीने 3 से 4 लाख रुपए की बचत होने लगी है। नगर निगम के बेडे में करीब 2 हजार से अधिक वाहन हैं। इसमें पेट्रोल वाले 75 वाहनों को सीएनजी में कंवर्ट किया गया है। निगम के सभी 21 जोनल अधिकारियों की मारूति अल्टो कारें अब सीएनजी गैस से चल रही हैं।

3 पंप से हुई 5 लाख की आय

नगर निगम ने थिंक गैस कंपनी से करार किया और पंप संचालन की जगह उपलब्ध करवाई। पहले चरण में 3 पंप शुरू हुए। जिससे निगम को कमीशन के रूप में 5 लाख रुपए महीना मिलने लगा। वहीं करार के मुताबिक निगम के वाहनों के लिए यही गैस 7 प्रतिशत कम दर पर मिल रही है।

Related Articles

Back to top button