MP News : यूनेस्को में शामिल हुई नर्मदा वैली का भेड़ाघाट-लामेटाघाट और सतपुड़ा टाइगर रिजर्व

MP News : यूनेस्को ने भारत में अब तक 52 स्थानों को विश्व धरोहर में शामिल किया है। अब आर्कियोलॉजिकल सर्वे आॅफ इंडिया कुछ अन्य स्थानों को भी यूनेस्को हेरिटेज के लिए संभावित सूची में शामिल किया है।

MP News : उज्जवल प्रदेश, भोपाल. यूनेस्को ने भारत में अब तक 52 स्थानों को विश्व धरोहर में शामिल किया है। अब आर्कियोलॉजिकल सर्वे आॅफ इंडिया कुछ अन्य स्थानों को भी यूनेस्को हेरिटेज के लिए संभावित सूची में शामिल किया है।

इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्मस्थान वडनगर भी शामिल है। एएसआई ने मोढेरा का सूर्य मंदिर, वडनगर और त्रिपुरा में चट्टानों को काटकर बनाई गई आकृतियां उनाकोटि को इस सूची में शामिल किया है। हालांकि जरूरी नहीं होता है कि यूनेस्को इन जगहों को अपनी सूची में जगह दे।

अब तक 52 स्थानों को मिली जगह

भारत में अब तक यूनेस्को ने 52 जगहों को लिस्ट में शामिल किया है। ये जगहें सांस्कृतिक और प्राकृतिक संपदाएं हैं। पिछले साल एएसआई ने 6 जगहों का नाम प्रस्तावित किया था। इसमें सतपुड़ा का टाइगर रिजर्व, वाराणसी का रिवरफ्रंट, हीरे बेंकल की मेगाथिलिक साइट, महाराष्ट्र में मराठा सैन्य छावनी, नर्मदा वैली का भेड़ाघाट-लामेटाघाट और कांचीपुरम शामिल था।

Related Articles

Back to top button