MP News: प्रदेश की पल्लवी दुनिया के चुनिंदा 95 वैज्ञानिकों में हुईं शामिल

Latest MP News: मध्यप्रदेश की बेटी पल्लवी तिवारी को दुनिया के चुनिंदा 95 वेज्ञानिकों में शामिल किया जा रहा है। अमेरिका की प्रतिष्ठित वैज्ञानिक संस्था नेशनल एकेडमी ऑफ इन्वेंटर्स (एनएआई) ने उनका चयन किया है।

Latest MP News: उज्जवल प्रदेश, भोपाल. मध्यप्रदेश की बेटी पल्लवी तिवारी को दुनिया के चुनिंदा 95 वेज्ञानिकों में शामिल किया जा रहा है। अमेरिका की प्रतिष्ठित वैज्ञानिक संस्था नेशनल एकेडमी ऑफ इन्वेंटर्स (एनएआई) ने उनका चयन किया है। उन्हें अमेरिका की राजधानी वॉशिंगटन डीसी में आज शाम 6 बजे (अमेरिका समय अनुसार) आयोजित भव्य अवॉर्ड सेरेमनी में नेशनल एकेडमी ऑफ इन्वेंटर्स (एनएआई) में सीनियर मेंबर के तौर पर शामिल किया जा रहा है।

इस मीट में रिसर्च के क्षेत्र में दुनिया की अलग-अलग यूनिवर्सिटी में कार्यरत सिर्फ 95 साइंटिस्ट शामिल होंगे। यह महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल करने वाली पल्लवी मध्य प्रदेश की पहली महिला हैं। शोध के क्षेत्र में अमेरिका में पिछले 10 साल से काम करते हुए पल्लवी इससे पहले भी कई सम्मान प्राप्त हो चुकी हैं।

केंद्र सरकार द्वारा चयनित भारत की 100 वुमन अचीवर में पल्लवी भी शामिल हैं और इसके लिए तत्कालीन राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी द्वारा उन्हें सम्मानित किया गया था। दुनिया की प्रतिष्ठित मैगजीन फोर्ब्स द्वारा लिए इंटरव्यू में पल्लवी की वैज्ञानिक उपलब्धियों विशेषकर कैंसर के क्षेत्र में की गई उल्लेखनीय खोज को विशेष रूप से रेखांकित किया गया है।

ALSO READ

गौरतलब है कि पल्लवी वर्तमान में अमेरिका के सुप्रसिद्ध विस्कॉन्सिन-मैडिसन विश्वविद्यालय में साइंटिस्ट, रेडियोलॉजी और बायोमेडिकल इंजीनियरिंग की एसोसिएट प्रोफेसर और कैंसर सेंटर में इमेजिंग और रेडिएशन साइंसेज विभाग की को-डायरेक्टर हैं। बता दें कि पल्लवी तिवारी संचालक जनसंपर्क और मध्यप्रदेश माध्यम के इडी रहे सुरेश तिवारी और सुप्रसिद्ध साहित्यकार डॉ स्वाति तिवारी की बेटी है।

एनएआई ने की तारीफ

नेशनल एकेडमी ऑफ इन्वेंटर्स ने पल्लवी तिवारी को सीनियर मेंबर के तौर पर शामिल करते हुए बधाई दी है। पल्लवी तिवारी को लिखे पत्र में नेशनल एकेडमी ऑफ इन्वेंटर्स ने कहा है कि नेशनल एकेडमी ऑफ इन्वेंटर्स के वरिष्ठ सदस्य सलाहकार समिति और निदेशक मंडल की ओर से हमें आपको यह बताते हुए बहुत खुशी हो रही है कि आपको एनएआई का वरिष्ठ सदस्य नामित किया गया है। आपको इसलिए नामित किया जा रहा है क्योंकि आप एक अकादमिक आविष्कारक हैं जो पेटेंट, लाइसेंसिंग और व्यावसायीकरण में सफलता के साथ अपने क्षेत्र में एक उभरती हुई लीडर हैं।

MP News: प्रदेश के सभी जिलों में खुलेगी साइबर तहसील, नामांतरण के सारे मामले आएंगे दायरे में

Related Articles

Back to top button