MP News: सतपुड़ा भवन आग की रिपोर्ट जांच कमेटी ने 287 पन्नों में की दायर

Latest MP News: राजधानी भोपाल में स्थित सतपुड़ा भवन में आग लगने की घटना के बाद इस मामले की जांच के लिए गठित उच्च स्तरीय जांच समिति ने आज अपनी रिपोर्ट सरकार को सौंप दी है।

Latest MP News: उज्जवल प्रदेश, भोपाल. राजधानी भोपाल में स्थित सतपुड़ा भवन में आग लगने की घटना के बाद इस मामले की जांच के लिए गठित उच्च स्तरीय जांच समिति ने आज अपनी रिपोर्ट सरकार को सौंप दी है। गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव एवं जांच समिति के प्रमुख डॉक्टर राजेश राजौरा ने बताया कि जांच समिति ने 12 जून को सतपुड़ा भवन में आग लगने की घटना की जांच के दौरान तीन स्थल निरीक्षण किए।

बत्तीस लोगों के बयान दर्ज किए और सागर में स्थित राज्य स्तरीय फोरेंसिक साइंस लेब की जांच रिपोर्ट के आधार पर अपनी रिपोर्ट तैयार की है। जांच रिपोर्ट में चीफ इलेक्ट्रिसिटी इंस्पेक्टर और उनके जांच दल की तकनीकी रिपोर्ट, नुकसान के आकलन के लिए बनी लोक निर्माण विभाग की दो उप समितियों के प्रतिवेदन को भी शामिल किया गया है। डॉ राजौरा के अनुसार कुल 287 पन्नों की जांच रिपोर्ट आज राज्य शासन को सौंप दी गयी।

हालाकि इस जांच रिपोर्ट के निष्कर्षों के बारे में तत्काल पता नहीं चल सका है। छह मंजिला सतपुड़ा भवन में 12 जून को अपरान्ह लगभग चार बजे तीसरी मंजिल के एक कार्यालय में आग लगी थी। इसके बाद यह आग फैलती गयी और रात भर काबू नहीं पाया जा सका। इसके बाद आग छठवीं मंजिल तक पहुंच गयी थी और इसमें रखे हजारों दस्तावेज, फर्नीचर, इलेक्ट्रिक और अन्य सामान भी पूरी तरह जल गया।

ALSO READ

आग पर दूसरे दिन सुबह लगभग 17 घंटे बाद काबू पाया जा सका था। सतपुड़ा भवन यहां अति सुरक्षित माने जाने वाले राज्य सचिवालय वल्लभ भवन के पास ही स्थित है। सतपुड़ा भवन में अनेक विभागों के प्रमुख कार्यालय स्थित हैं। गंभीर बात यह भी है कि इस भवन से कुछ ही मीटर की दूरी पर राज्य अग्निशमन विभाग का मुख्यालय भी स्थित है। इस अग्निकांड को लेकर राज्य का मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस भी हमलावर रहा है।

Hyundai Exeter होगी जुलाई में लांच, 6 एयरबैग के साथ मिलेंगे ये धांसू फीचर्स

Related Articles

Back to top button