MP News : युवाओं को मौका देगा कौशल विभाग, विश्व कौशल प्रतियोगिता 2024 में

MP News : कौशल के क्षेत्र में यह प्रतियोगिता ओलंपिक के समान है जो हर दो वर्ष में आयोजित होती है। राज्य स्तरीय प्रतियोगिता होगी जिसमें चयनित युवक-युवतियों को राष्ट्रीय स्तर की इंडिया स्किल प्रतियोगिता में भाग लेने का अवसर मिलेगा।

MP News : उज्जवल प्रदेश, भोपाल. फ्रांस में 2024 में होने वाली विश्व कौशल प्रतियोगिता में देश का प्रतिनिधित्व करने के लिए एमपी के हुनरमंद युवाओं को मौका दिलाने कौशल विभाग ने युवाओं से भागीदारी का आह्वान किया है। विभाग ने कहा है कि कौशल के क्षेत्र में यह प्रतियोगिता ओलंपिक के समान है जो हर दो वर्ष में आयोजित होती है। इसके लिए राज्य स्तरीय प्रतियोगिता होगी जिसमें चयनित युवक-युवतियों को राष्ट्रीय स्तर की इंडिया स्किल प्रतियोगिता में भाग लेने का अवसर मिलेगा।

इसी को लेकर कौशल एवं हुनरमंद युवाओं को चयनित तथा प्रोत्साहित करने के लिए राज्य कौशल प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जा रहा है। यह प्रतियोगिता मध्यप्रदेश सरकार तथा तकनीकी शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग द्वारा आयोजित की जा रही है। इस प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए एक जनवरी 2002 के बाद जन्म लेने वाले युवा 44 विभिन्न ट्रेडों में अपना पंजीयन करा सकते हैं।

इसी तरह एक जनवरी 1999 के बाद जन्म लेने वाले युवा 10 विभिन्न तकनीकी कौशलों के लिए पंजीयन करा सकते हैं। प्रतियोगिता में शामिल होने के लिए किसी भी तरह की शैक्षणिक योग्यता की पात्रता नही है। जिन युवाओं के पास तकनीकी कौशल तथा उद्यम की शक्ति है वे 15 दिसंबर तक नि:शुल्क पंजीयन करा सकते हैं। पंजीयन का अवसर बेवसाइट डीएसडी डॉट जीओव्ही डॉट इन तथा एमपी स्किल डॉट जीओव्ही डॉट इन में भी दिया जा रहा है।

Related Articles

Back to top button