MP News : BIS के Bulletproof जैकेट से लैस होगी प्रदेश पुलिस

Latest MP News : प्रदेश पुलिस BIS के स्तर 5 की बुलेटप्रूफ जैकेट से लैस होगी। यह PM मोदी के आत्मनिर्भर भारत के दूष्टिकोण के अनुरूप होगा। इन बुलेटप्रूफ जैकेट को ATS और हॉक फोर्स के जवानों और अफसरों को दिया जाएगा।

Latest MP News : उज्जवल प्रदेश, भोपाल. पहली बार प्रदेश पुलिस भारतीय मानक ब्यूरो (BIS) के स्तर 5 की बुलेटप्रूफ जैकेट से लैस होगी। यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत के दूष्टिकोण के अनुरूप होगा। प्रदेश में इन बुलेटप्रूफ जैकेट को एटीएस और हॉक फोर्स के जवानों और अफसरों को दिया जाएगा। इन जैकेटों से उनकी सुरक्षा में इजाफा होगा। अभी तक इस स्तर की बुलेटप्रूफ जैकेट से सीएपीएफ और सेना के पास ही हैं।

हालांकि पिछले एक साल में कुछ राज्यों ने भी इन जैकेट का उपयोग करने का प्लान बनाया है। मध्य प्रदेश पुलिस बीआईएस लेवल पांच के बुलेटप्रूफ जैकेट खरीदने की तैयारी में हैं। इससे पहले प्रदेश में लेवल चार के बुलेटप्रूफ जैकेट का इस्तेमाल पुलिस जवान करते थे।

ALSO READ

जैकेट का यह लेवल राष्टीय मानक निकाय ने पहली बार प्रमाणीकरण के साथ सीएपीएफ को करीब डेढ़ साल पहले दिया था। इसके बाद अब इस तरह की जैकेटों को राज्य की पुलिस को भी दिए जाने हैं। प्रदेश पुलिस डेढ़ सौ यह जैकेट खरीदने जा रही है। इसके साथ ही बुलेटप्रूफ हेलमेट भी खरीदने की तैयारी है। यह जैकेट न सिर्फ गोलियों को रोक देना बल्कि आग और पानी का असर भी इस जैकेट पर नहीं होगा।

इसलिए है जरुरी

दरअसल प्रदेश में नक्सल प्रभावित बालाघाट, मंडला और डिंडौरी जिले में पुलिस के जवानों और अफसरों को नक्सलियों से आमना सामना हो जाता है। नक्सली, पुलिस पार्टी को देखते ही गोली चलाने लगते हैं। ऐसे में कई बार पुलिस के जवान बुलेटप्रूफ जैकेट के बाद भी घायल हो जाते हैं या अन्य कोई अनहोनी हो जाती है। अब यह जैकेट ऐसी स्थिति से और मजबूती से जवानों का बचाव कर सकेगी।

Related Articles

Back to top button