MP News : तकनीकी विभाग ने रोकी काउंसलिंग, कई बीफार्मा और एमफार्मा कॉलेजों की एक सीट भी नहीं भरी

MP News : प्रदेश के बीफार्मा, डीफार्मा और एमफार्मा कालेजों की पहले राउंड की काउंसलिंग पर तकनीकी शिक्षा विभाग ने विराम लगा दिया है। सूबे के 122 बीफार्मा में से 12 और 45 एमफार्मा कालेजों में से 40 कालेजों में एक भी विद्यार्थी ने प्रवेश नहीं लिया है। इसमें भोपाल के डेढ़ दर्जन कालेज शामिल हैं।

MP News : उज्जवल प्रदेश, भोपाल. प्रदेश के बीफार्मा, डीफार्मा और एमफार्मा कालेजों की पहले राउंड की काउंसलिंग पर तकनीकी शिक्षा विभाग ने विराम लगा दिया है। सूबे के 122 बीफार्मा में से 12 और 45 एमफार्मा कालेजों में से 40 कालेजों में एक भी विद्यार्थी ने प्रवेश नहीं लिया है। इसमें भोपाल के डेढ़ दर्जन कालेज शामिल हैं।

विभाग ने प्रथम राउंउ की काउंसलिंग के लिए प्रदेश के 122 बीफार्मा की 17 हजार 480, 45 एमफार्मा की 1330 और एक फार्माडी कालेज की 30 सीटों पर प्रवेश देने अलाटमेंट जारी किए थे। काउंसलिंग में विराम लगाने तक एक दर्जन बीफार्मा और 40 एमफार्मा कालेजों की स्थिति स्पष्ट हो गई है। उनमें एक भी विद्यार्थी ने प्रवेश नहीं लिया है।

बीएफार्मा में भोपाल के सभी कालेजों में प्रवेश हुए हैं, लेकिन 17 कालेज के एमफार्मा में एक भी दाखिला नहीं हुआ है। अब कालेजों की नजर विभाग द्वारा संचालित होने वाली दूसरे राउंड की काउंसलिंग पर टिक गई हैं। ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि दूसरे राउंड की काउंसलिंग में प्रथम राउंड की काउंसलिंग से ज्यादा प्रवेश हो सकते हैं।

20 हजार ने कराया था रजिस्ट्रेशन

बीफार्मा मे प्रवेश लेने के लिये 20,700 विद्यार्थियों ने पंजीयन कराया था। इसमें से 15 हजार 336 ने च्वाइस फिलिंग की थी, लेकिन अलाटमेंट 150,90 विद्यार्थियों को जारी किया। इसमें 12 हजार 50 विद्यार्थियों ने प्रवेश लिए हैं। शेष तीन हजार विद्यार्थी प्रवेश लेने से वंचित रह गए हैं।

अब उन्हें प्रवेश लेने दूसरे राउंड की काउंसलिंग में भागीदारी करना होगी। इसी तरह प्रथम राउंड में एमफार्मा में 79 पंजीयन और 33 विद्यार्थियों की च्वाइस फिलिंग की गई थी। 33 विद्यार्थियों को अलाटमेंट जारी किया था, जिसमें से दो दर्जन विद्यार्थी ही प्रवेश ले सके हैं। वहीं फार्मा डी में भी दो दर्जन विद्यार्थियों के प्रवेश हुए हैं।

तीन राउंड की होगी काउंसलिंग

विभाग बी एवं डी-फार्मेसी में तीन राउंड में प्रवेश कराएगा। प्रथम चरण चलन में हैं, जो 13 दिसंबर को समाप्त हो जाएगा। अंतिम चरण में कॉलेज लेवल काउंसिलिंग (सीएलसी) होगी। पहले चरण में विभाग ने आवंटन कर दिया है, जिसके तहत विद्यार्थी 13 दिसंबर तक प्रवेश ले सकेंगे।

Related Articles

Back to top button