MP News: चुनाव आयोग परखेगा चुनाव के लिए प्रशासन कितना तैयार

Latest MP News: मध्यप्रदेश में प्रशासन चुनाव के लिए कितना तैयार है इसे परखने के लिए केन्द्रीय चुनाव आयोग का एक दल सोमवार को प्रदेश आ रहा है। प्रदेश के सभी जिलों के कलेक्टर एसपी से आयोग के इस दल ने चुनाव तैयारियों से संबंधित रिपोर्ट मांगी।

Latest MP News: उज्जवल प्रदेश, भोपाल. मध्यप्रदेश में प्रशासन चुनाव के लिए कितना तैयार है इसे परखने के लिए केन्द्रीय चुनाव आयोग का एक दल सोमवार को प्रदेश आ रहा है। प्रदेश के सभी जिलों के कलेक्टर एसपी से आयोग के इस दल ने चुनाव तैयारियों से संबंधित रिपोर्ट मांगी। इसे तैयार करने के लिए कलेक्टर एसपी रविवार को भी जुटे रहे। इसके साथ ही आयोग का यह दल राजनीतिक पार्टियों के प्रतिनिधियों के साथ भी चर्चा करेगा। जानकारी के अनुसार कल चार सितंबर को चुनाव आयोग की यह टीम राजधानी भोपाल आ जाएगी। यह टीम तीन दिन तक भोपाल में ही रहेगी। इस दौरान भोपाल के मिंटो हॉल में यह टीम प्रदेश के सभी कलेक्टर और एसपी के साथ बैठक करेगी।

मध्य प्रदेश में होने जा रहे विधानसभा चुनाव की तैयारियां राजनीतिक दलों के साथ चुनाव आयोग भी कर रहा है। इसी सिलसिले में चुनाव आयोग की टीम चार सितंबर को तीन दिवसीय दौरे पर भोपाल आ रही है। तीन दिन तक यह टीम चुनाव तैयारियों की समीक्षा करेगी। मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कमार के प्रतिनिधित्व में यह टीम छह सितंबर तक भोपाल में ही रहेगी।

अक्टूबर में लग सकती है आचार संहिता

चुनाव आयोग की टीम बीजेपी-कांग्रेस के अलावा मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ भी चर्चा करेगी। इस दौरान मतदाता सूची,मतदान केन्द्र सहित अन्य विषयों पर सुझाव लेने और उनकी शिकायतों को दूर करने की कोशिश की जाएगी। 31 अगस्त को मतदाता सूची के पुनरीक्षण के लिए आवेदन लेने काम पूरा हो जाएगा। मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन चार अक्टूबर को है। माना जा रहा है कि 4 अक्टूबर के बाद कभी भी प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए आदर्श आचार संहिता लगाई जा सकती है।

सीएस और डीजीपी के साथ भी बैठक

चुनाव आयोग की टीम द्वारा पांच सितंबर को भोपाल के मिंटों में हॉल में पहली बैठक की जाएगी। इस दौरान जिलों में चुनाव की तैयारियों, कानून व्यवस्था, मतदाता सूची सहित और विषयों को लेकर सभी कलेक्टरों, भोपाल-इंदौर के पुलिस कमिश्ररों और सभी जिलों के एसपी और आईजी के साथ चर्चा करेगी। दौरे के अगले दिन छह सितंबर को मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैस, डीजीपी सुधीर कुमार के अलावा अपर मुख्य सचिव गृह राजेश राजौरा और सामान्य प्रशासन के साथ बैठक होगी।

Jan Ashirwad Yatra Live: जन आशीर्वाद यात्रा का हुआ शंखनाद, 48 विधानसभाओं से होकर गुजरेगी

Related Articles

Back to top button