MP News: जलजीवन मिशन से 50 फीसदी ग्रामीण क्षेत्रों में पहुंचा पानी

Latest MP News: मध्यप्रदेश में जलजीवन मिशन के तहत अब पचास प्रतिशत से अधिक ग्रामीण अंचलों में शुद्ध पेयजल उपलब्ध हो गया है। जलजीवन मिशन में मध्यप्रदेश ने पचास फीसदी उपलब्धि हासिल कर ली है।

Latest MP News: उज्जवल प्रदेश, भोपाल. मध्यप्रदेश में जलजीवन मिशन के तहत अब पचास प्रतिशत से अधिक ग्रामीण अंचलों में शुद्ध पेयजल उपलब्ध हो गया है। जलजीवन मिशन में मध्यप्रदेश ने पचास फीसदी उपलब्धि हासिल कर ली है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि यह गौरव की बात है कि आज प्रदेश ने पचास प्रतिशत उपलब्धि जल जीवन मिशन में प्राप्त कर ली है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इसको लेकर लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के प्रमुख सचिव संजय शुक्ला सहित अन्य अधिकारियों बधाई दी है।

मध्यप्रदेश मे जब जलजीवन मिशन प्रारंभ हुआ था उस समय प्रदेश के एक करोड़ 19 लाख परिवारों में से मात्र 13 लाख 53 हजार याने 11 प्रतिशत परिवारों को ही नल से जल प्राप्त हो रहा था। 9 जून 2023 की स्थिति में मध्यप्रदेश के 59 लाख 89 हजार याने 50.04 प्रतिशत परिवारों को घरेलु नल कनेक्शन के माध्यम से शुद्ध पेयजल उपलब्ध होंने लगा है।

ALSO READ: गृहमंत्री बोले- कजलीखेड़ा, खरगोन, सीधी समेत प्रदेश में 5 नए थाने खोले जाएंगे

जलजीवन मिशन के तहत अभी तक 148 समूह ग्राम योजनाएं एवं 26 जिलों में 261 एकल ग्राम नलजल योजनाएं स्वीकृत की जा चुकी है। इस प्रकार पूरे प्रदेश के सभी 51 जिलों के 416 गांवों में नलजल योजनाएं शुरु कर महत्वपूर्ण उपलब्धि अर्जित की गई है आज प्रदेश के सभी 52 जिले अब 25 प्रतिशत से अधिक जलजीवन मिशन के जरिए हर घर जल सेवा से परिपूर्ण हो गए है। बड़े राज्यों की श्रेणी में मध्यप्रदेश ने सर्वाधिक ग्रामों को हर घर जल पहुंचाने का लक्ष्य पूरा किया है।

Ladli Bahana Yojana 2023 : कल सवा करोड़ लाड़ली बहनों के खाते में आएंगे एक-एक हजार रुपये, जबलपुर में मुख्य कार्यक्रम

Related Articles

Back to top button