आज से भुसावल कटनी पैसेंजर हुई एक्सप्रेस

बुरहानपुर

 नगर में 1 अप्रैल से भुसावल कटनी पैसेंजर अब भुसावल कटनी एक्सप्रेस बनकर दौड़ेगी। रेलवे बोर्ड की ओर से ट्रेन की बहाली को लेकर आदेश जारी किया गया है। जिसमें अप एवं डाउन दोनों गाडिय़ों को चलाने का निर्णय हुआ है। हालांकि दोनों गाडिय़ां अब एक्सप्रेस बनकर चलाई जा रही है। उक्त गाडिय़ां शुरू होने से नगरवासियों को लाभ मिलेगा ।

जानकारी के अनुसार गाड़ी संख्या 11127 और 11128 क्रमश 1 और 2 अप्रैल से शुरू की जाएगी। भुसावल से कटनी की ओर जाने वाली गाड़ी प्रतिदिन दोपहर 12.34 और कटनी से भुसावल की ओर जाने वाली गाड़ी शाम 4.28 बजे नगर में आएगी। गाडिय़ों की शुरुआत होने से अधिकांश लोगों का आवागमन में सुविधा प्राप्त होगी। बता दे कि नगरवासी पिछले करीब 2 सालों से ट्रेन स्टॉपेज की मांग उठा रहे हैं।

एक्सप्रेस के रूप में चलाई जा रही है पैसेंजर ट्रेन
अब तक पैसेंजर के रूप में जानी जाने वाली ट्रेन को रेल प्रबंधन एक्सप्रेस बनाकर चला रहा है। रेलवे प्रशासन द्वारा कोरोना संक्रमण फैलने के पूर्व उक्त गाड़ी को पैसेंजर के रूप में चलाया जाता था। लेकिन अब इसे एक्सप्रेस बना दिया गया है। जिसके चलते गाड़ी में विभिन्न प्रकार के बदलाव भी हुए हैं। गाड़ी के पूर्व के टाइम टेबल की तुलना में इस बार कई स्टेशनों का स्टॉपेज कैंसिल किया गया है। इसमें क्षेत्र का आसीरए चांदनी और मांड़वा स्टेशन शामिल है। यानी अब इन तीनों ही स्टेशनों पर एक भी गाड़ी नहीं रुकेगी। आदेश की जानकारी मिलने पर यहां के रहवासियों ने आपत्ति दर्ज कराकर संबंधित अधिकारियों से लिखित शिकायत करने की बात कही है।

जनरल डिब्बों की जगह होंगे विभिन्न कोच
पूर्व में जिस पैसेंजर ट्रेन पर केवल जनरल डब्बे लगाए जाते थे अब यहां स्लीपर-एसी जैसे कोच लगाए जाएंगे। प्राप्त जानकारी के अनुसार गाड़ी में 3 स्लीपर, 2 एसी कोच 5 जनरल कोच, 2 विशेष स्लीपर कोच लगाए जाएंगे। कुल गाड़ी अब 12 डिब्बों की रहेगी। जनरल टीकट लेकर यात्रा करने वाले रहवासियों को जनरल कोच देखकर गाड़ी में प्रवेश करना होगा।

– गाड़ी संचालन को लेकर आदेश जारी हुए है। उसी के अनुरुप कार्रवाई की जा रही है। अप एवं डाउन दोनों रुट पर चलेगी एक्सपे्रस गाड़ी।
– जीवन चौधरी, जनसंपर्क अधिकारी भुसावल रेल मंडल।

Related Articles

Back to top button