जनसेवा अभियान में 17 सितम्बर को आयोजित होगा रक्तदान शिविर

रीवा
मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान तथा रीवा के गौरव दिवस अभियान के कार्यक्रम 17 सितम्बर से आरंभ हो रहे हैं। इसके प्रथम दिन जिले में विभिन्न स्थानों में स्वैच्छिक रक्तदान शिविर आयोजित किए जा रहे हैं। इस संबंध में कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में कलेक्टर मनोज पुष्प ने कहा कि 17 सितम्बर को जिला मुख्यालय तथा सभी विकासखण्ड मुख्यालयों में रक्तदान शिविर आयोजित किए जा रहे हैं। प्रत्येक शिविर में कम से कम 100 यूनिट रक्त संग्रहण का लक्ष्य रखा गया है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी इन शिविरों के लिए आवश्यक प्रबंध करें। प्रत्येक शिविर के लिए पृथक से दल तैनात करें।

कलेक्टर ने कहा कि जिला मुख्यालय में शासकीय कन्या महाविद्यालय, मेडिकल कालेज, इंजीनियरिंग कालेज, टीआरएस कालेज, अवधेश प्रताप सिंह विश्वविद्यालय जैसे बड़े संस्थानों में भी 17 सितम्बर को रक्तदान शिविर आयोजित करें। जिला रेडक्रास समिति तथा स्वयंसेवी संस्थाओं के सहयोग से इन शिविरों को सफल बनाएं। सभी बीएमओ अपने विकासखण्ड मुख्यालय में रक्तदान शिविर आयोजित करें। ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को भी रक्तदान के लिए प्रेरित करें। स्वास्थ्य विभाग द्वारा श्रीकृष्णा राजकपूर ऑडिटोरियम में शिविर लगाया जाएगा। कलेक्टर ने कहा कि मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी हाईरिस्क गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य की जांच के लिए विकासखण्ड स्तर पर भी शिविर आयोजित करें। सभी नर्सिंग होमों से गर्भवती महिलाओं तथा शिशुओं के संबंध में जानकारी अनमोल पोर्टल पर दर्ज कराने के लिए आदेश जारी करें।

बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एनएन मिश्रा ने बताया कि रक्तदान शिविरों के लिए तैयारियां की जा रही हैं। जिले भर में 17 सितम्बर से 25 सितम्बर तक रक्तदान शिविर आयोजित किए जाएंगे। अग्रवाल समाज द्वारा 19 सितम्बर को रक्तदान शिविर आयोजित किया जाएगा। बैठक में पुलिस अधीक्षक नवनीत भसीन, आयुक्त नगर निगम मृणाल मीणा, अपर कलेक्टर शैलेन्द्र सिंह, शिक्षण संस्थाओं तथा सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधि एवं संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button