प्रदेश में आज से सरकारी अस्पतालों में ओपीडी खुलने के समय में हुआ परिवर्तन

भोपाल
 मध्यप्रदेश में एक बार फिर ओपीडी (opd) के समय में बदलाव किया जा रहा है बता दें कि शुक्रवार (16 सितम्बर 2022) को जिला अस्पताल, सिविल अस्पताल, सामुदायिक और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में ओपीडी (बाह्य रोगी विभाग) का समय बदल जाएगा। इन अस्पतालों में ओपीडी अब सुबह नौ से दो बजे तक और शाम को पांच से छह बजे तक ओपन रहेगी। स्वास्थ्य आयुक्त ने इस संबंध में गुरुवार को आदेश जारी कर दिए हैं। वर्ष 2019 से यह समय सुबह नौ से शाम चार बजे तक था। इसमें दोपहर 1:30 बजे से 2:15 बजे तक भोजन अवकाश रहता था।

बता दें कि शाम को ओपीडी नहीं होने से सरकारी और निजी कर्मचारी एवं श्रमिक वर्ग के लोग ओपीडी में इलाज के लिए नहीं पहुंच पा रहे थे। डाक्टरों की भी मांग थी कि दोपहर में मरीज नहीं आ रहे हैं, इसलिए समय बदल दिया जाए। नई व्यवस्था में सभी चिकित्सक वार्ड का राउंड सुबह 9:30 बजे के पहले पूरा करेंगे। जिन चिकित्सकों के मरीज वार्ड में भर्ती नहीं होंगे, वह सुबह नौ बजे ही ओपीडी में पहुंच जाएंगे। रविवार या अन्य अवकाश के दिन वार्ड में मरीज देखने का समय सुबह नौ से 11 बजे तक होगा। पैथोलाजी सुबह आठ से दोपहर तीन बजे तक खुली रहेगी। स्वास्थ्य आयुक्त डा. सुदाम खाड़े ने कहा कि आदेश शुक्रवार से लागू हो जाएगा।

पहले की तरह यह व्यवस्था भी रहेगी कि अगर लगातार दो दिन अवकाश रहता है तो दूसरी छुट्टी के दिन सुबह नौ से 11 बजे तक ओपीडी में इलाज मिलेगा। यह भी स्पष्ट किया गया है कि आपातकालीन सेवा में जहां तक हो सके, विशेषज्ञों की ड्यूटी न लगाई जाए।

Related Articles

Back to top button