मुख्यमंत्री चौहान ने नीम और पीपल के पौधे लगाए

भोपाल

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज स्मार्ट उद्यान में नीम और पीपल के पौधे लगाए। मुख्यमंत्री चौहान के साथ भारत यूथ फोरम संस्था के सदस्यों ने भी पौधे-रोपण किया। बैडमिंटन के प्रतिभाशाली खिलाड़ी प्रियांशु राजावत धार (थामस कप में प्रतिनिधित्व), गौरांशी शर्मा, भोपाल (डेफ ओलंपिक ब्राजील) और धनंजय दुबे ग्वालियर (डेफ ओलिंपिक तुर्की), ने भी मुख्यमंत्री चौहान के साथ पौधे लगाए और संस्था के सदस्य सर्वशिवम द्विवेदी, मधुसूदन राय, लोकेन्द्र गुर्ज, पारस बाजपेई और विनायक तिवारी ने भी पौध-रोपण किया।

संस्था 3 वर्ष से समाज सेवा के साथ राजधानी में पौध-रोपण, रक्तदान, स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रम, जरूरतमंद लोगों को गर्म कपड़ों का वितरण, बच्चों के बीच में स्वास्थ्य एवं स्वच्छता के लिए संवाद का आयोजन और शुभ अवसरों पर पौध-रोपण भी करती है। अभी तक विभिन्न स्थानों पर फलदार एवं छायादार पौधों का रोपण किया गया हैं। साथ ही स्वच्छता के लिए स्वयं श्रमदान अभियान, गर्मी के मौसम में परिंदों को दाना-पानी के लिए ‘‘सकोरा अभियान’’ चलाकर लोगों को जागरूक किया जाता है। संस्था नेतृत्व क्षमता विकसित करने के लिए ‘‘युवा संसद’’ और राष्ट्रीय शिक्षा नीति सहित समय-समय पर विभिन्न विषयों पर विमर्श के आयोजन भी करती है।

आज लगाया गया पीपल एक छायादार वृक्ष है। यह पर्यावरण शुद्ध करता है। इसका धार्मिक और आयुर्वेदिक महत्व है। एंटीबायोटिक तत्वों से भरपूर नीम को सर्वोच्च औषधि के रूप में जाना जाता है।

 

Related Articles

Back to top button