मुख्यमंत्री चौहान ने कचनार, गूलर और सप्तपर्णी के पौधे लगाए

भोपाल

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने श्यामला हिल्स स्थित स्मार्ट सिटी उद्यान में बाबूलाल गौर शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय भोपाल की राष्ट्रीय सेवा योजना के छात्रों के साथ पौध-रोपण किया। मुख्यमंत्री चौहान ने कचनार, गूलर और सप्तपर्णी के पौधे लगाए।

राष्ट्रीय सेवा योजना के सर्वमनीष सोनकर, केशव सूर्यवंशी, आयुष सक्सेना, शिवम जाट, सुनेत्रा सिन्हा और सुश्रेया दास ने भी पौध-रोपण किया। छात्रों ने मुख्यमंत्री चौहान को महाविद्यालय की पत्रिका सर्जना भेंट की। मुख्यमंत्री चौहान के साथ मुख्यमंत्री प्रेस प्रकोष्ठ में सोशल मीडिया के कार्य से जुड़े तन्मय जैन की पुत्री सुगाथा जैन ने अपने पांचवें जन्म-दिवस पर पौध-रोपण किया। बेटी गाथा जैन की माता श्रीमती पूजा जैन और दादा-दादी रविंद्र जैन तथा श्रीमती अनीता जैन भी पौध-रोपण में शामिल हुए।

राष्ट्रीय सेवा योजना, विद्यार्थियों के व्यक्तित्व विकास तथा उन्हें सामाजिक क्षेत्र में योगदान देने के लिए प्रेरित करती है। योजना में विद्यार्थियों द्वारा समाज में जागरूकता तथा पौधा-रोपण अभियान चलाया गया। संस्था द्वारा नशामुक्ति, ब्लड डोनेशन, निर्वाचन संबंधी जागरूकता और स्वच्छता अभियान सहित विभिन्न कार्यक्रम संचालित किए जाते हैं।

पौधों का महत्व

आज लगाया गया कचनार सुंदर फूलों वाला वृक्ष है। प्रकृति ने कई पेड़-पौधों को औषधीय गुणों से भरपूर रखा है, इन्हीं में से कचनार एक है। गूलर के फल अंजीर की तरह होते हैं, यह भी आयुर्वेद की दृष्टि से महत्वपूर्ण है। सप्तपर्णी का पौधा सदाबहार औषधीय वृक्ष है, जिसका आयुर्वेद में बहुत महत्व है। इस पौधे का उपयोग विभिन्न औषधियों के निर्माण में किया जाता है।

 

Related Articles

Back to top button