मुख्यमंत्री चौहान ने स्मार्ट उद्यान में सप्तपर्णी और केसिया का पौधा लगाया

भोपाल 

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज स्मार्ट उद्यान में सप्तपर्णी और केसिया का पौधा लगाया। लोक जागर कला मंच भोपाल की आर. अनुपमा संजीव, श्रीमती पुष्पलता शर्मा, आर. संजीव गोपीनाथन तथा सामाजिक कार्यकर्ता सुमित पचौरी ने भी पौध-रोपण किया।

लोक जागर कला मंच दो दशक से कला, संस्कृति, स्वास्थ्य, शिक्षा और पर्यावरण- संरक्षण के क्षेत्र में कार्य कर रहा हैं। मंच ने प्रदेश के विभिन्न जिलों में 2100 पौधे लगाए और 3 साल तक इनकी देखभाल की। साथ ही भोपाल में कलियासोत नदी के किनारे सघन वृक्षा-रोपण किया। मंच ग्रामीण क्षेत्रों में वृक्षा-रोपण के साथ ही बालिका डिजिटल शिक्षा के लिए सक्रिय रूप से कार्यरत है। विदिशा जिले के तीन गाँवों में बालिकाओं के लिए कंप्यूटर शिक्षा केंद्र स्थापित किए गए हैं। इन्हीं गाँवों में पिछले मानसून में 5 हजार पौधे लगाए। मंच सतत् रूप से स्वच्छ और हरित गाँवों के लिए सक्रिय रूप से काम कर रहा है और किसानों के साथ जैविक खाद और खेती की तकनीक के लिए भी कार्यरत हैं।

मुख्यमंत्री चौहान अपने संकल्प के पालन में प्रतिदिन एक पौधा लगाते हैं। आज लगाया गया सप्तपर्णी, एक सदाबहार औषधीय वृक्ष है, जिसका आयुर्वेद में बहुत महत्व है। केसिया की छाल और पत्तियों का उपयोग आयुर्वेदिक दवाएँ बनाने में किया जाता है।

Related Articles

Back to top button