मुख्यमंत्री चौहान ने स्मार्ट उद्यान में अर्जुन और केसिया के पौधे लगाए

भोपाल

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज स्मार्ट सिटी पार्क में अर्जुन और केसिया के पौधे लगाए। अखिल भारतीय इंजीनियरिंग छात्र संगठन के सर्वइंजी. साहिल सिंह राजपूत, अखिलेश खण्डेलवाल, अभिषेक पाण्डेय, मनीष परदेशी और रूपेश राजपूत ने भी पौध-रोपण किया। मुख्यमंत्री चौहान ने वर्ष 2021 में नर्मदा जयंती पर प्रतिदिन पौध-रोपण का संकल्प लिया था। उसी क्रम में वे प्रतिदिन पौध-रोपण कर रहे हैं। पौध-रोपण के अभियान में जन- भागीदारी को प्रोत्साहित करने के लिए मुख्यमंत्री चौहान द्वारा प्रतिदिन विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधियों के साथ पौध-रोपण किया जाता है।

छात्र संगठन, नशामुक्ति, पर्यावरण-संरक्षण और माँ नर्मदा की साफ-सफाई के लिए प्रयासरत है। हाल ही में साफ-सफाई के उद्देश्य से 57 दिन साईकिल से नर्मदा नदी की परिक्रमा की गई। साथ ही नर्मदापुरम के गोविन्द सिंह पार्क में प्रतिदिन एक पौधा लगाने का संकल्प भी लिया है।

आज लगाए गए केसिया की छाल और पत्तियों का उपयोग, आयुर्वेदिक दवाएँ बनाने में किया जाता है। अर्जुन एक औषधीय वृक्ष है, जिसकी छाल एवं रस का उपयोग हृदय संबंधी एवं क्षय रोग जैसी बीमारियों में लाभदायक है। सदा हरा रहने वाला यह वृक्ष मध्यप्रदेश सहित हिमालय की तराई में एवं शुष्क स्थानों पर अधिक पाया जाता है।

 

Related Articles

Back to top button