प्रदेश में 13 जून से खुलेंगे सीएम राइज स्कूल, 5 तक एडमिशन

भोपाल
 मध्यप्रदेश में 13 जून से एमपी बोर्ड के स्कूल (MP School) खुल जाएंगे, साथ ही एमपी में सीएम राइज स्कूल भी बनकर तैयार हो गए हैं। अब इन स्कूलों में एडमिशन शुरू किया जायेगा। मगर बड़ा सवाल यह है कि सीएम राइज स्कूल में एडमिशन कैसे मिलेगा। मेरिट के आधार पर, पहले आओ पहले पाओ या कोई एंट्रेंस टेस्ट होगा, नहीं इनमें प्रवेश बच्चों को लाटरी के जरिए दिया जायेगा।

आपको बता दें कि अपर संचालक लोक शिक्षण डीएस कुशवाहा ने बताया कि प्रदेश भर में 9 हजार से ज्यादा सीएम राइज की तर्ज पर स्कूल खोले जाएंगे। पहले ही दिन पेरेंट्स और शिक्षकों के बीच संबंध स्थापित करने के लिए पेरेंट्स-टीचर मीटिंग होगी। 15 जून से पहले सभी एडमिशन हो जाएंगे। प्रदेश भर में 9 हजार से ज्यादा सीएम राइज की तर्ज पर स्कूल खोले जाएंगे। सीबीएसई की तर्ज पर मध्यप्रदेश के सरकारी स्कूलों में हर महीने पेरेंट्स-टीचर मीटिंग होगी।

गौरतलब है कि पहले चरण में करीब 274 स्कूलों को चुना गया है। यहां पर अभी सुविधाएं पहले से ज्यादा हैं। अभी प्रिंसिपल को कहा गया है कि स्कूल की स्थिति को देखते हुए निर्णय लेंगे। उदाहरण के तौर पर अगर 30 ही बच्चों के पढ़ाने की व्यवस्था है, तो उतने ही बच्चों के एडमिशन करें।

स्क्रीनिंग नहीं की जाएगी

अपर संचालक लोक शिक्षण डीएस कुशवाहा ने बताया कि इन स्कूल में सभी बच्चों को मौका दिया जाएगा। अगर सीट से ज्यादा आवेदक आते हैं, तो लाटरी निकाली जाएगी। स्क्रीनिंग नहीं होगी। मेरिट के आधार पर एडमिशन नहीं होगा। इसमें कोई भी बच्चा पढ़ सकता है। भेदभाद की गुंजाइश नहीं रहेगी। जिस तरह की सुविधाएं दे रहे हैं। उससे आने वाले समय में इन स्कूलों में एडमिशन टफ हो जाएंगे। जिन सुविधाओं के लिए आप एक लाख रुपए दे रहे हैं, वह सभी अब फ्री में मिलने लगेंगे। इससे प्रेशर बढ़ने लगा है। इस कारण लाटरी सिस्टम से एडमिशन कर रहे हैं।

सीएम राइज स्कूल में यह सुविधाएं होंगी
>> स्कूल की तरफ से बस चलाई जाएगी। बच्चों को इसी से घर से स्कूल और स्कूल से घर ले जाया जाएगा। यह फ्री होगी।
>> स्कूल में 160 बच्चों पर एक टीचर रहेगा।
>> स्मार्ट क्लास होंगी।
>> खेल के मैदान से लेकर सभी तरह की इनडोर और आउट डोर एक्टिविटी रहेंगी।
>> सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे।
>> एक-एक बच्चे की ट्रैकिंग एप के माध्यम से होगी।
>> हर शिक्षक का रिपोर्ट कार्ड तैयार किया जाएगा।

Related Articles

Back to top button