कलेक्टर, 4 नपा, 35 नवगठित नगर परिषदों में जल्द पूरा कराएं वार्ड आरक्षण

भोपाल
नगरीय निकाय चुनाव के ऐलान के पहले राज्य शासन ने 21 कलेक्टरों को उनके जिलों में आने वाली नवगठित नगर परिषदों और परिसीमन के बाद क्षेत्र वृद्धि वाली नगरपालिकाओं में वार्ड आरक्षण की कार्यवाही पूरी करने के निर्देश दिए हैं। इसके लिए परिसीमन और आरक्षण का काम जल्द से जल्द पूरा करने को कहा गया है ताकि इनका चुनाव उन 317 निकायों के साथ कराया जा सके जिनका कार्यकाल खत्म हो चुका है।

कलेक्टर मंदसौर, रीवा, बड़वानी, सिवनी, अशोकनगर, उमरिया, सिवनी, बैतूल, ग्वालियर, अनूपपुर, भिंड, सागर, पन्ना, शहडोल, खरगोन, हरदा, गुना, रायसेन, खंडवा, सिंगरौली, बालाघाट को पत्र लिखकर नगरीय विकास और आवास विभाग ने कहा है कि इन जिलों में परिसीमन के बाद क्षेत्र वृद्धि वाली नगरपालिकाओं और नवगठित 35 नगरपरिषदों में वार्ड आरक्षण की कार्यवाही जल्द पूरी कराई जाए। प्रमुख सचिव ने कलेक्टरों से कहा है कि चूंकि पूर्व में पिछड़ा वर्ग कल्याण आयोग ने इस संबंध में अपनी रिपोर्ट नहीं दी थी। इसलिए इन निकायों में वार्ड आरक्षण की कार्यवाही रोकी गई थी लेकिन अब चूंकि आयोग ने अपनी अनुशंसा कर दी है। इसलिए यहां आरक्षण की कार्यवाही पूरी किया जाना है। विभाग द्वारा कहा गया है कि इन निकायों के वार्ड आरक्षण की कार्यवाही पूरी होने के उपरांत कार्यकाल खत्म हो चुके 317 निकायों में भी चुनाव कराए जा सकेंगे।

इन नगरपालिकाओं के परिसीमन की कार्यवाही
जिन नगरपालिकाओं के परिसीमन की कार्यवाही के चलते पूर्व में उनकी चुनावी तैयारी पूरी नहीं थी, उसमें नगरपालिका पन्ना, खुरई, गढ़ाकोटा और मलाजखंड शामिल हैं। नगरीय विकास विभाग ने इन नगरपालिकाओं के लिए दावे, आपत्तियों को निराकरण कर 2 जून तक रिपोर्ट देने के लिए कहा है। यह रिपोर्ट उन्हें देना है जिनके यहां परिसीमन के बाद सीमा वृद्धि हुई है। इन निकायों में पांच जून तक वार्ड आरक्षण की कार्यवाही करने के निर्देश शासन ने दिए हैं। सूत्रों का कहना है कि इन निकायों में ओबीसी की आबादी और एससी, एसटी व ओबीसी के वार्डों की संख्या भी तय कर दी गई है। अब आरक्षण का काम पूरा करके यहां चुनाव का मार्ग प्रशस्त किया जा रहा है।

मंगलवार को होना है अध्यक्ष पद का आरक्षण
नगरीय विकास और आवास विभाग ने नगरपालिका और नगर परिषद के अध्यक्ष पद के लिए आरक्षण का समय 31 मई को दोपहर 3 बजे रखा है। इसके पहले पन्ना जिले में 30 मई को वार्ड आरक्षण पूरा करने के निर्देश कलेक्टर को दिए गए हैं। चूंकि पन्ना, मलाजखंड, खुरई और गढ़ाकोटा नगरपालिकाओं का भी आरक्षण 31 मई को होगा, इसलिए इन निकायों में भी प्रक्रिया पूरी करने के लिए कहा गया है।

Related Articles

Back to top button