प्रदेश के सबसे ऊंचे ब्रिज को प्रदेशवासियों को किया समर्पित

कटनी
 मध्य प्रदेश (MP) के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj) ने आज के देशवासियों को बड़ा तोहफा दिया है। दरअसल सीएम शिवराज ने कटनी (katni) में 85.49 करोड़ की लागत से नवनिर्मित रेलवे ओवरब्रिज (railway overbridge) का लोकार्पण किया। इस अवसर पर वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा और पीडब्ल्यूडी मंत्री गोपाल भार्गव उपस्थित रहे।

इसके साथ ही उन्होंने सत्येंद्र पाठक स्मृति चिकित्सालय भवन का भूमि पूजन किया। सीएम शिवराज ने कहा कि जिला अस्पताल से लोगों को बड़ी राहत मिलेगी। वहीं उन्होंने संजय पाठक से कहा कि 2014 में आप को बीजेपी में छोटे भाई के रूप में शामिल किया गया। जीवन दान और भोजन दान के साथ आनंद दान का भी पूरा ध्यान रखें।

इसके साथ ही उन्होंने सत्येंद्र पाठक स्मृति चिकित्सालय से जनता को राहत मिलेगी। इसके साथ ही स्लीमनाबाद ने मुख्यमंत्री विद्युत बिलों में राहत योजना 2022 के लिए प्रमाण पत्र वितरित करने के साथ-साथ जनता को राहत दी गई।सीएम शिवराज कटनी में 85 करोड़ 49 लाख 85 हजार रुपए की लागत से बने पुल का लोकार्पण कर रहे हैं। यह ब्रिज पूरे एमपी का सर्वाधिक ऊंचा ब्रिज होने का गौरव हासिल करें। इसके साथ ही साथ रेलवे लाइन के ऊपर से गुजर इस ओवर ब्रिज की ऊंचाई भी 18.04 मीटर है।

बता देगी कटनी में रेलवे द्वारा पहल प्रदेश का पहला ग्रेड सेपरेटर भी बनाया गया है। जिसमें क्लीयरिंग देने के लिए ब्रिज की ऊंचाई बढ़ाई गई है। वही ब्रिज के निर्माण में इंजीनियरिंग की अत्याधुनिक तकनीक और सामग्री का भी प्रयोग किया गया है। ब्रिज पर शोर की कमी के लिए नॉइस बैरियर भी लगाए गए हैं।

ज्ञात हो कि यह ब्रिज 48 पिलर पर खड़ा है। वही रेलवे ओवरब्रिज से कम फ्लाईओवर की बरगवां से चांडक चौक तक कुल लंबाई 1433. 51 मीटर है वही ब्रिज कि भार क्षमता 70 टन है। सीएम शिवराज ने कहा कि इस बीच के बनने से आवागमन सुमन होगा शहर में ट्रैफिक सिस्टम बेहतर होगा। साथ ही जबलपुर के बीच आवागमन बढ़ने से नागरिकों को बड़ी राहत मिलेगी और अब उन्हें जाम की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा।

Related Articles

Back to top button