विकास में सहभागिता और सीएसओ के अनुभव साझा करने सम्मेलन 8 और 9 अप्रैल को

भोपाल

विकास में सहभागिता और सिविल सोसायटी संगठनों (सीएसओ) के अनुभवों को साझा करने के लिये 8 से 9 अप्रैल तक कुशाभाऊ ठाकरे इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर (मिंटो हॉल) भोपाल में सम्मेलन होगा। सम्मेलन का शुभारंभ 8 अप्रैल को सुबह 10 बजे राज्यपाल मंगुभाई पटेल करेंगे। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 9 अप्रैल को सम्मेलन को संबोधित करेंगे।

अटल बिहारी वाजपेयी सुशासन एवं नीति विश्लेषण संस्थान के उपाध्यक्ष प्रो. सचिन चतुर्वेदी ने जानकारी दी है कि सम्मेलन में विभिन्न विषयों पर गहन विचार-विमर्श होगा। इसमें सामाजिक संगठनों, एनजीओ और राज्य एवं राष्ट्र स्तर पर उल्लेखनीय कार्य करने वाले प्रतिनिधियों द्वारा प्रदेश के चहुँमुखी विकास के लिये महत्वपूर्ण सुझाव दिये जायेंगे।

सम्मेलन में पहले दिन स्वास्थ्य और पोषण, शिक्षा, कौशल और आजीविका, कृषि एवं विकास के नये क्षेत्र तथा वित्तीय समावेशन और बैंकिंग विषय पर समानांतर-सत्र होंगे। दूसरे दिन डेवलपमेंट कम्युनिकेशन एण्ड राइटिंग विषय पर सत्र होगा। इन सत्रों में विषय-विशेषज्ञ विचार व्यक्त करेंगे।

सम्मेलन का उद्देश्य राज्य के विकास के लिये प्रयासरत संस्थाओं एवं हितधारकों के बीच एक मजबूत नेटवर्क, विश्वास और साझेदारी विकसित करना है। साथ ही एक समावेशी और सहभागी विकास मॉडल के माध्यम से आम चुनौतियों के बहु-आयामी समाधान की पहचान करने पर ध्यान केन्द्रित किया जायेगा।

 

Related Articles

Back to top button