भोपाल के रहवासियों की सुविधाओं के दृष्टिगत हो विकास : मंत्री विश्वास कैलाश

भोपाल
चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास कैलाश सारंग ने कहा है कि भोपाल के रहवासियों की सुविधाओं के दृष्टिगत विकास कार्य किये जायें। उन्होंने कहा कि विकास कार्यों में यदि कहीं अतिक्रमण की स्थिति पाई जाती है, तो उस पर तत्काल कार्यवाही करते हुये अतिक्रमण हटाया जाये। मंत्री सारंग की अध्यक्षता में मंत्रालय में विभिन्न विकास कार्यों संबंधी उच्च स्तरीय बैठक हुई। डीआरएम भोपाल डिविजन सौरभ बंदोपाध्याय, कलेक्टर अविनाश लवानिया, नगर निगम आयुक्त के.वी.एस. चौधरी, मुख्य अभियंता ब्रिज संजय खांडे सहित राजस्व, रेलवे और लोक निर्माण विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

छोला मंदिर से कोच फैक्ट्री तक बनेगा आरओबी
मंत्री सारंग ने बताया कि छोला मंदिर से रेलवे स्टेशन के एक नम्बर प्लेटफार्म तक टू-लेन का आरओबी ब्रिज बनाया जायेगा। इससे लोगों को आवागमन में सुविधा होगी। इसके लिये कोच फैक्ट्री के पास निशातपुरा में आरओबी के लिये भूमि निर्धारण के लिये विचार-विमर्श किया गया।

बरखेड़ी रेलवे फाटक पर आरओबी
मंत्री सारंग ने निर्देश दिये कि ऐशबाग स्टेडियम के नजदीक बरखेड़ी रेलवे फाटक क्रमांक-250 पर आरओबी की रेलवे द्वारा स्वीकृत डिजाइन एवं ड्राइंग शीघ्र उपलब्ध करायें। उन्होंने कार्य को प्राथमिकता देते हुए समय पर पूरा करने को कहा। रेलवे द्वारा किया जाने वाला कार्य भी साथ में हो।

कुलियों के लिये ए.सी. रेस्ट-रूम
मंत्री सारंग ने कहा कि कुलियों के लिये भोपाल रेलवे स्टेशन प्लेटफार्म नम्बर-1 की ओर सर्व-सुविधायुक्त ए.सी. रेस्ट-रूम बनाया जाये। यह रेस्ट-रूम रेलवे भूमि पर निर्मित होगा, जहाँ कुली कुछ देर आराम कर सकेंगे।

सीआरआईएफ में भेजे जाने वाले नये आरओबी
मंत्री सारंग ने सेंटर रोड एण्ड इन्फ्रा-स्ट्रक्चर फण्ड (सीआरआईएफ) में भेजे जाने वाले नये आरओबी/फ्लाई ओवर, पीडब्ल्यूडी ब्रिज निर्माण पर चर्चा की। बताया गया कि करोंद चौराहे पर फोर-लेन फ्लाई ओवर ब्रिज प्रस्तावित है। आईएसबीटी के सामने से रचना नगर की तरफ, एयरपोर्ट से अयोध्या नगर और अशोका गार्डन से भारत टॉकीज ब्रिज के अंत तक ब्रिज निर्माण प्रस्तावित है। इन ब्रिज के निर्माण से भोपाल क्षेत्र के रहवासियों को आवागमन में सुविधा होगी।

अतिक्रमण हटाने के निर्देश
मंत्री सारंग ने कहा कि ऐशबाग स्टेडियम के नजदीक बरखेड़ी रेलवे फाटक पर आरओबी निर्माण में बाधक अतिक्रमण और सुभाष नगर आरओबी पर निर्मित होने वाले थर्ड लेग में बाधक मोती नगर के अतिक्रमण को हटाये जाने के संबंध में आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये।

मंत्री सारंग ने नरेला विधानसभा क्षेत्र में रेलवे की जमीन को अतिक्रमण से मुक्त कराने के संबंध में चर्चा की। साथ ही उन्होंने क्षेत्र में अतिक्रमित जमीन को मुक्त कराने के निर्देश दिये। मंत्री सारंग ने कहा कि राजस्व विभाग के अधिकारी, नगर निगम अमला और रेलवे संयुक्त रूप से अतिक्रमित भूमि को मुक्त कराने की कार्यवाही करे। उन्होंने अवैध नई कॉलोनियों के संबंध में कहा कि इनके बनने के पहले कार्यवाही सुनिश्चित करें। उन्होंने अतिक्रमण से मुक्त भूमि हाउसिंग फार ऑल और पुलिस हाउसिंग के लिये प्रस्तावित करने को कहा।

अनाधिकृत कब्जे पर हो कार्यवाही
मंत्री सारंग ने भारत टॉकीज आरओबी के नीचे बने गोडाउन पर अनाधिकृत कब्जे को हटाने के लिये कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। भारत टॉकीज आरओबी के मरम्मत कार्य में लगने वाले 2 माह के समय में आवागमन सुनिश्चित करने की प्लानिंग करने के निर्देश दिये। सारंग ने गैस राहत कॉलोनी में भी संयुक्त सर्वे कर अनाधिकृत लोगों से आवासों को मुक्त कराने के निर्देश दिये। साथ ही ऐशबाग के जर्जर मकानों को खाली कराने के निर्देश दिये।

Related Articles

Back to top button