राजस्व के लंबित मामलो का शीघ्र करे निराकरणः कलेक्टर

सिंगरौली
राजस्व के लंबित प्रकरणो का अभियान के तौर पर निराकरण किया कराया जाये तथा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना अंतर्गत आगामी 31 जुलाई तक पीएम किसान पोर्टल पर ई केवाईसी एवं आधार बैकं लिकिंग का कार्य हर हाल में पूर्ण कराया जाये उक्त आशय के निर्देश कलेक्टर श्री राजीव रंजन मीना के द्वारा कलेक्ट्रेट सभागर मे आयोजित समय सीमा बैठक में उपस्थित राजस्व अधिकारियो को दिया गया।

कलेक्टर ने निर्देश दिया कि राजस्व न्यायालय के लंबित प्रकरणो का राजस्व अधिकारी तत्परता से निराकरण करे। तथा अविवादित नामातरण बटनवारा एवं सीमांकन के प्रकरणो के निराकरण में निर्धारित समय सीमा का ध्यान रखे प्रकरणो के निराकरण में पारदर्शिता रखे जिससे आम लोगो को किसी भी प्रकार की शिकायत न हो। उन्होने वटनवारा के प्रकरणो में विशेष ध्यान देते हुये निर्धारित समय में लंबित प्रकरणो का निराकरण करने के निर्देश दिये।

कलेक्टर ने सीएम हेल्प लाईन के लंबित प्रकरणो के निराकरण की जानकारी विभागवार लेने के पश्चात उपस्थित अधिकारियो को निर्देश देते हुये कहा कि अभी निराकरण की स्थिति संतोष जनक नही है। जिसके कारण जिले की रैकिंग प्रभावित हो रही है। उन्होने निर्देष दिया कि 50 दिवस एवं 300 दिवस,500 दिवस के लंबित शिकायतो को निराकरण शीघ्र  करे। साथ ही यह भी निर्देश दिये कि जिन अधिकारियो के द्वारा सीएम हेल्प लाईन के प्रकरणो के निराकरण मे सुधार नही किया गया तो उनके विरूद्ध नियमानुसार कार्यवाहीर की जायेगी।
   
कलेक्टर ने निर्देश दिया कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना अंतर्गत आगामी 31 जुलाई तक अभियान के तौर पर किसान पोर्टल पर ई केवाईसीए वं आधार बैक खाता लिंकिंग का कार्य पूर्ण कराये जिससे हितग्राहियो को मिलने वाली 12 वी किस्त की राशि उनके बैक खाते मे हस्तातरिंत हो सके। उन्होने सभी एसडीएम एवं तहसीलदारो को इस कार्य की मानीटरिंग करने के निर्देश दिये। उन्होने मुख्यमंत्री आवासी भू अधिकार योजना के प्रकरणो का शीघ्र निराकरण करने का निर्देश दिये। बैठक के दौरान कलेक्टर ने उपस्थित अधिकारियो को इस आशय के निर्देश दिये कि शासन की महत्वाकाक्षी योजनाओ का शत प्रतिशत क्रियान्वन किया जाये तथा पात्र हितग्राहियो को योजनाओ लाभ प्रदान किया जाये।

 कलेक्टर ने संबल योजना 2.0 एवं कर्मकार मण्डल योजना का अधिक से अधिक प्रचार प्रसार कर पात्र हितग्राहियो को लाभ दिलाने का निर्देश दिया। कलेक्टर ने कहा ऐसे हितग्राही जो पात्र है लेकिन उन्हे खाद्यान पर्ची नही मिली उन्हे तत्काल खाद्यान पर्ची उपलंब्ध कराये। उन्होने अमृत सरोवर के निर्माण कार्य के प्रगति की जानकारी लेने के पश्चात निर्देश दिये कि निर्धारित समय सीमा के अंदर कार्य पूर्ण कराये। उन्होने कहा कि आयुष्मान कार्ड प्रगति लक्ष्य के अनुसार नही होने पर निर्देश दिये कि अभियान चलाकर योजना का लक्ष्य प्राप्त किया जाये। कलेक्टर ने बूस्टर डोज के प्रगति की जानकारी लेने के पश्चात निर्देश दिये कि 27 जुलाई को अभियान के तौर पर बूस्टर डोज कार्यक्रम किया जायेगा निर्धारित केन्द्रो पर बूस्टर डोज लगवाने के लिए लोगो को प्रेरित करे।

 बैठक के दौरान जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी साकेत मालवीय, अपर कलेक्टर डी.पी बर्मन, संयुक्त कलेक्टर राजेश शुक्ला, एसडीएम ऋषि पवार, बी.पी पाण्डेय, डिप्टी कलेक्टर सम्पदा सर्राफ, आयुक्त नगर निगम आर.पी सिंह, तहसीलदार रमेश कोल, डॉ. प्रीति सिकरवार, जिला परिवहन अधिकारी बिक्रम सिंह राठौर, खनिज अधिकारी ए.के राय, उपसंचालक कृषि आशीष पाण्डेय, महिला बाल विकास अधिकारी राजेश गुप्ता, सीएम.एच.ओ एन.के जैन, अतिरक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत अनुराग मोदी, जिला शिक्षा अधिकारी आर.पी पाण्डेय, डी.पीसी आर.के दुबे सहित जिलाधिकारी उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button