DR Hike News : 5 लाख पेंशनर्स को बड़ी सौगात बढ़ सकता है DR, जल्द जारी होगा आदेश

DR Hike News : 5 प्रतिशत महंगाई राहत के आदेश जारी करेगा, जिससे पेंशनर्स की महंगाई राहत राशि 33 प्रतिशत से बढ़कर 38 प्रतिशत हो जाएगी।

Latest DR Hike News : उज्जवल प्रदेश, भोपाल. मध्यप्रदेश के 5 लाख पेंशनर्स के लिए अच्छी खबर निकलकर सामने आई है। दरअसल, लंबे समय से डीआर की इंतजार कर रहे पेंशनर्स को अब जल्द फायदा मिलने वाला है। सरकार एक-दो दिन में इसके आदेश जारी करेगी।

मप्र का वित्त विभाग 5 प्रतिशत महंगाई राहत के आदेश जारी करेगा, जिससे पेंशनर्स की महंगाई राहत राशि 33 प्रतिशत से बढ़कर 38 प्रतिशत हो जाएगी। इससे उन्हें न्यूनतम 750 रुपए और अधिकतम 5 हजार रु. तक का फायदा मिलेगा।

साढ़े 4 लाख पेंशनर्स के DR में पांच प्रतिशत की वृद्धि का रास्ता साफ

मध्यप्रदेश के साढ़े 4 लाख पेंशनर्स के महंगाई राहत में पांच प्रतिशत की वृद्धि का रास्ता साफ हो गया है। छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा अपने पेंशन भोगियों के डीए में 5% की वृद्धि की गई है। जिसके साथ ही पेंशनर्स के डीए बढ़कर 38% हो गए हैं।

आपको बता दें कि इसी साल के अंत में मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव होने को है और ऐसे में शिवराज सरकार पेंशनर्स के बड़े वर्ग को नाराज नहीं करना चाहती। इसलिए पेंशनर्स का डीआर का मामला अटकता रहा है। लेकिन चुनाव से पहले इस पर सहमति बन गई।

बता दें कि मध्य प्रदेश सरकार द्वारा वेतन भोगियों के महंगाई भत्ते में वृद्धि का निर्णय जनवरी 2023 में लिया जा चुका है लेकिन अब तक छत्तीसगढ़ प्रशासन की सहमति नहीं मिलने की वजह से इसके लिए आदेश जारी नहीं किए गए हैं। इससे पहले अक्टूबर 2022 से पेंशन भोगियों को 33% की दर से महंगाई राहत उपलब्ध कराई जा रही है। अब छत्तीसगढ़ शासन द्वारा डीए में वृद्धि के आदेश जारी किए जाने के साथ ही 9 महीने के बाद मध्य प्रदेश के पेंशन भोगियों को भी बढे हुए महंगाई राहत का लाभ मिलेगा।

पेंशन भोगियों को अक्टूबर 2022 से 33% की दर से DR उपलब्ध

एक तरफ या मध्य प्रदेश के पेंशन भोगियों को अक्टूबर 2022 से 33% की दर से महंगाई राहत उपलब्ध कराई जा रही है। वहीं केंद्र सरकार के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में दो बार वृद्धि की जा चुकी है। उन्हें वर्तमान में 42% महंगाई भत्ते का लाभ मिल रहा है।

बिना सहमति के महंगाई भत्ते में वृद्धि नहीं

इसके लिए शिवराज सरकार द्वारा जनवरी में कर्मचारियों की तरह पेंशन भोगियों के महंगाई भत्ते में वृद्धि का निर्णय लिया गया था और छत्तीसगढ़ शासन से सहमति मांगी गई थी। 3 बार स्मरण पत्र भेजे जाने के बाद भी सहमति नहीं बन पाई थी और बिना सहमति के महंगाई भत्ते में वृद्धि नहीं की जा सकती है। जिसके कारण मामला अटक गया था।

वेतन में 8000 तक की वृद्धि

अब छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा पेंशन भोगियों के महंगाई भत्ते में 5 फीसद की वृद्धि किए जाने के साथ ही मध्य प्रदेश सरकार को इसकी जानकारी दी गई है। जल्द इसके आदेश जारी किए जाएंगे। वहीं मध्यप्रदेश के पेंशनर्स को 5% महंगाई राहत में वृद्धि का लाभ मिलेगा। जिससे उनके वेतन में 8000 तक की वृद्धि देखी जाएगी।

 

Related Articles

Back to top button