पर्यावरण-संरक्षण और संवर्धन के प्रयासों में बच्चों की सहभागिता सुनिश्चित करें : राज्यपाल पटेल

भोपाल

राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने कहा है कि पर्यावरण-संरक्षण और संवर्धन के प्रयास बच्चों की सहभागिता के साथ किए जाने चाहिए। उन्होंने कहा कि म.प्र. बाल कल्याण परिषद पौध-रोपण का व्यापक कार्यक्रम तैयार करे। राज्यपाल पटेल राजभवन में परिषद की कार्यकारिणी समिति की बैठक को संबोधित कर रहे थे।

राज्यपाल पटेल ने कहा कि संस्था महिला एवं बाल विकास विभाग के साथ समस्याओं के समाधान के लिए निरंतर संपर्क और सामंजस्य बनाए। राज्यपाल को बताया गया कि परिषद समाज-कल्याण, बाल-कल्याण और शिक्षा के क्षेत्र में कार्यरत है। परिषद द्वारा जलवायु परिवर्तन के दृष्टिगत पर्यावरण-संरक्षण एवं स्वच्छ ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ाने के लिए पौध-रोपण के आयोजन किए जा रहे हैं। वंचित एवं पिछड़े वर्ग के बच्चों को शिक्षण सामग्री, डिक्शनरी वितरण और सामान्य ज्ञान चर्चा के कार्यक्रम किए गए हैं। बाल दिवस पर नर्सरी से 10वीं कक्षा तक के छात्र-छात्रों के लिए विभिन्न विषय पर चित्रकला और सामान्य ज्ञान प्रतियोगिताएँ कराई गई हैं। कोरोना जागरूकता कार्यक्रम में बच्चों को मास्क का नियमित और सही ढंग से प्रयोग करने, बार-बार हाथ धोने, सेनेटाइजर का उपयोग और सामाजिक दूरी बनाए रखने के बारे में समझाइश भी दी गई।

राज्यपाल के उप सचिव डी.के. जैन, संस्था की उपाध्यक्ष श्रीमती शकुंतला पोद्दार, डॉ.विद्याधर कावलकर और अनिल सलवाड़िया उपस्थित थे।

 

Related Articles

Back to top button