विद्यार्थियों को प्रमोट करने की अंतिम तिथि में 15 दिनों की बढ़ोतरी

भोपाल

प्रथम और द्वितीय वर्ष व पीजी में द्वितीय सेमेस्टर के 8.30 लाख विद्यार्थियों को आगामी सत्र में प्रमोट होना है, जिसमें से ढाई लाख विद्यार्थी अभी भी प्रमोट नहीं हो सके हैं। जबकि सभी विश्वविद्यालयों द्वारा रिजल्ट आने लगे हैं। इसलिये विभाग को विद्यार्थियों को प्रमोट करने की अंतिम तिथि में 15 दिनों की बढ़ोतरी करना पड़ी है।

प्रदेश के सभी विवि ने द्वितीय वर्ष की परीक्षाएं लेकर रिजल्ट जारी कर दिये हैं। नई शिक्षा नीति के तहत प्रथम वर्ष की परीक्षाएं जुलाई में समाप्त हुई हैं, लेकिन अभी तक कई विवि ने रिजल्ट जारी नहीं सके हैं। दो दिन पहले सबसे पहले महाराजा छत्रसाल बुंदेलखंड विश्वविद्यालय ने नई शिक्षा नीति के तहत रिजल्ट जारी किये हैं। बरकतउल्ला विश्वविद्यालय की प्रथम वर्ष की परीक्षाओं का मूल्यांकन समाप्त हो गया है, रिजल्ट प्रक्रिया चलन में हैं। विभाग ने प्रथम वर्ष के रिजल्ट को देखते हुये प्रमोट करने की अंतिम तिथि को बढ़ाकर 15 अक्टूबर कर दिया है। विभाग को साढ़े आठ लाख विद्यार्थियों को प्रमोट करना है, जिसे से अभी तक करीब छह लाख विद्यार्थी ही प्रमोट हो सके हैं। शेष विद्यार्थियों को अंतिम तिथि तक प्रमोट होने की प्रक्रिया पूर्ण करना होगी, वरना वे अगले सत्र की परीक्षाओं में शामिल नहीं हो सकेंगे।  विभाग ने आदेश जारी कर करते हुये कहा कि विद्यार्थी रिजल्ट जारी होने के 30 दिनों तक प्रमोट होने की प्रक्रिया पूर्ण करेंगे। ऐसा नहीं करने की दशा में उन्हें आगामी सत्र में प्रवेशित नहीं किया जाएगा। इसलिये ढाई लाख विद्यार्थियों के पास आज से 15 दिनों का समय शेष है।

500 रु. में होंगे प्रमोट
यूजी प्रथम और द्वितीय वर्ष और पीजी में द्वितीय सेमेस्टर उत्तीर्ण विद्यार्थियों को प्रमोट करने एक महीने के लिए लिंक खोला जाएगा। इसमें विद्यार्थियों को 500 रुपए का शुल्क जमा करना होगा। विभाग विद्यार्थियों को प्रमोट होने के लिए सिर्फ एक माह का समय दिया जाएगा।
 

Show More

Related Articles

Back to top button
Join Our Whatsapp Group