शहडोल संभाग में फुटबाल क्रांति, शहडोल संभाग में फुटबाल क्रांति के जनक कमिष्नर राजीव शर्मा

हजारो युवा सहभागी बने फुटबाल क्रांति के

शहडोल संभाग के युवाओं ने खेलों में किये नये आयाम स्थापित*

शहडोल जिले की बालिका वर्ग फुटबाल टीम राष्ट्रीय फुटबाल प्रतियोगिता में मध्यप्रदेश का करेगी नेतृत्व

अनूपपुर
शहडोल संभाग में कमिष्नर शहडोल संभाग श्री राजीव शर्मा की पहल पर प्रारंभ की गई फुटबाल क्रांति फलीभूत हो रही हैं शहडोल संभाग के हर गांव में फुटबाल क्लबों का गठन किया गया है तथा फुटबाल लोकप्रिय बनाने युवाओं को फुटबाल क्लबों से जोड़ा गया है। फुटबाल क्लबों के माध्यमों सें ग्राम पंचायत स्तर पर जनपद पंचायत स्तर पर एवं जिला स्तर पर कमिष्नर की पहल पर फुटबाल की प्रतियोगिताएं आयेाजित की जा रही है और शहडोल संभाग की खेल प्रतिभाओं को फुटबाल के माध्यम से अपनी प्रतिभा को तलाषने के अवसर मुहैया कराए जा रहे है जिसके अपेक्षित परिणाम मिले है। शहडोल संभाग के विचारपुर ग्राम पंचायत के फुटबाल खिलाड़ियों ने राष्ट्रीय एवं राज्य स्तर पर  अपने हुनर का जौहर दिखाएं है। वहीं शहडोल जिले की बालिका वर्ग की फुटबाल टीम  का चयन नागपुर में आयोजित होने वाली राष्ट्रीय फुटबाल प्रतियोगिता के लिए की गई है। शहडोल जिले की बालिका फुटबाल टीम मध्यप्रदेष की ओर से नागपुर में आयेाजित होने वाले राष्ट्रीय बालिका फुटबाल प्रतियोगिता में शामिल होकर अपने हुनर का जौहर दिखाएगी।

  शहडोल संभाग में फुटबाल क्रांति के जनक कमिष्नर श्री राजीव शर्मा का कहना है कि युवा पारंपरिक खेलों से निरंतर दूर हो रहे है युवा मोबाइल गेंमो एवं अन्य व्यवसनों की ओर आकर्षित हो रहे है। इस स्थिति में युवाओं को शारीरिक तौर से सषक्त और मजबूत बनाने के लिए युवाओं की ऊर्जा को नई दिषा देने के उददेष्य से शहडोल संभाग में फुटबाल क्रांति प्रारंभ की थी जिसके अपेक्षित परिणाम मिले है।  उन्होंने बताया कि शहडोल संभाग देष का ऐसा पहला संभाग है जहां सभी गांव मंे फुटबाल क्लबांे का गठन किया गया है तथा फुटबाल क्लबों के माध्यम से युवाओं को खेल गतिविधियों से जोडकर उन्हें शरीरिक तथा मानसिक रूप से मजबूत बनाने के प्रयास किये गए है। उन्होंने बताया कि फुटबाल के माध्यम से युवा शारीरिक तौर से  सषक्त होंगे तथा इससे युवाओं का मनोबल बढेगा, शहडोल संभाग के युवाओं की सेना की भर्ती, पुलिस विभाग की भर्ती, अर्धसैनिक बलों की भर्ती एवं अन्य सेवाएं जहां शारीरिक योग्यताएं आवष्यक है, मंे भागीदारी बढेगी। इसी उददेष्य से शहडोल संभाग मंे फुटबाल क्रांति प्रारंभ की गई है।

अन्तर्राष्ट्रीय एवं राष्ट्रीय क्रिकेट में शहडोल संभाग की शानदार उपलब्धि-  फुटबाल ही नही क्रिकेट जैसे लोकप्रिय खेलों में भी शहडोल संभाग ने शानदार उपलब्धि हासिल की है। शहडोल नगर की अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट खिलाड़ी पूजा वस्त्रकार ने निरंतर क्रिकेट में अच्छा प्रदर्षन कर शहडोल संभाग का नाम राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर रोषन किया है। वहीं राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित रणजी ट्राफी क्रिक्रेट प्रतियोगिता में मध्यप्रदेष की जीत में शहडोल संभाग के तीन खिलाडी श्री हिमांषु मंत्री, कुमार कर्तिकेय, अक्षर रघुवंषी ने शानदार खेल का प्रदर्षन कर शहडोल संभाग का नाम राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय पर रोशन किया है।

Related Articles

Back to top button