चित्रकूट में चार दिवसीय ग्रामोदय मेला 9 से 12 अक्टूबर तक

भोपाल
ग्रामोदय मेला चित्रकूट स्थित दीनदयाल शोध संस्थान में 9 से 12 अक्टूबर तक होगा। राज्य शासन का सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम विभाग इस मेले में भागीदारी कर 'एक जिला-एक उत्पाद' सहित ग्रामीण युवाओं को स्व-रोजगार से जोड़ कर गाँवों को आत्म-निर्भर बनाने की दिशा में सहयोग करेगा। ग्रामोदय विश्वविद्यालय के संस्थापक  स्व. श्री नानाजी देशमुख के जन्म-दिन के दृष्टिगत इस दौरान शरदोत्सव भी मनाया जायेगा। मेला में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान भी सम्मिलित होंगे।

उद्योग आयुक्त कार्यालय में दीनदयाल शोध संस्थान के सचिव श्री अभय महाजन और एमएसएमई विभाग के सचिव श्री पी. नरहरि ने ग्रामोदय मेला में होने वाली गतिविधियों को अंतिम रूप दिया। फिक्की मेला के आयोजन में सहयोग करेगा। चार दिवसीय इस मेला में मध्यप्रदेश शासन और भारत सरकार के कई मंत्रीगण भी सम्मिलित होंगे।

ग्रामोदय मेला में मुख्यत: महिलाओं को फूड प्रोसेसिंग में हुनरमंद बनाने के लिए 2 दिवसीय वर्कशाप के अलावा वित्तीय सहयोग और सशक्तिकरण के लिए विशेष सत्र  होंगे। कृषि क्षेत्र में प्राकृतिक खेती को लेकर किसानों को खेती की बारीकियाँ और होने वाले लाभ को बताया जायेगा। जनजातीय बहुल मध्यप्रदेश को ध्यान में रखते हुए ग्रामोदय मेला में जनजातीय वर्ग को आत्म-निर्भर बनाने के लिए परियोजनाओं आदि पर सत्र होंगे।

चर्चा के दौरान जिला पंचायत की सहभागिता के लिए सभी 52 जिला पंचायत के अध्यक्ष सहित जन-प्रतिनिधियों का सम्मेलन भी आयोजित करने का निर्णय लिया गया है। मेले के चार दिवसीय आयोजन में अलग-अलग गतिविधियाँ भी होंगी। मेला का आकर्षण मुख्य रूप से ग्रामीण उत्पादों के साथ ही 'एक जिला-एक उत्पाद' होगा।

 

Related Articles

Back to top button