5 करोड़ की वसूली के बाद भी नहीं नहीं उठ रहा कचरा

भोपाल

नगर निगम कचरा प्रबंधन के नाम पर शहर से सालाना 5 करोड़ रुपए से ज्यादा की वसूली करता है, लेकिन प्रबंधन की बात करें तो कई इलाकों में कचरा नहीं उठ रहा है। कुछ स्थानों पर तो गाड़ी हफ्तों कचरा उठाने नहीं आ रही है। ऐसे में ना सिर्फ कचरे के ढेर लग रहे हैं, बल्कि बदबू से भी लोगों परेशान हैं। समय पर कचरा नहीं उठने की यह शिकायत किसी एक इलाके की नहीं बल्कि पूरे शहर की है। रहवासी अपार्टमेंट और कॉलोनियों के साथ व्यावसायिक प्रतिष्ठानों से कचरा समय पर नहीं उठाया जा रहा है। इसके विपरित नगर निगम का स्वास्थ्य अमला दावा करता है कि नगर निगम के वाहन घर-घर से कचरा कलेक्शन कर रहे हैं। हालांकि स्थिति इसके उलट है।

नगर निगम में कचरा वाहनों की संख्या में लगातार इजाफा हुआ है, लेकिन मैदानी स्तर पर हालातों में सुधार फिर भी नजर नहीं आ रहा है। करीब डेढ़ साल पहले स्वास्थ्य अमले में 500 वाहन थे, जो अब बढ़कर 724 हो गए है, लेकिन कचरा प्रबंधन फिर भी जस का तस है।

केस-1: ऐशबाग कॉलोनी में कचरा नहीं उठ रहा है, यहां लोग पॉलीथिन के ढेर लगे हैं, लेकिन निगम का कचरा वाहन नियमित रूप से नहीं आता। शिकायत का भी कोई नतीजा नहीं निकला।

केस-2: गोविंद गार्डन स्थित पैराडाइज हैरिटेज अपार्टमेंट में गाड़ी नियमित कचरा उठाने जाती थी, एक दिन गीला और सूखा कचरा मिक्स मिला तो गाड़ी वाला नाराज हो गया और उस दिन से गाड़ी कचरा उठाने नहीं पहुंच रही है।

Related Articles

Back to top button