MP Breaking News : कुंडेश्वर धाम कहलाएगा शिवपुरी का गांव

MP Breaking : टीकमगढ़ जिले का शिवपुरी गांव अब कुण्डेश्वर धाम कहलाएगा। राजस्व विभाग ने इस संबंधमें अधिसूचना प्रकाशित कर दी है। इसी तरह टीकमगढ़ जिले का अचर्रा ग्राम अब आचार्य धाम कहलाएगा।

MP Breaking : उज्जवल प्रदेश, भोपाल. टीकमगढ़ जिले का शिवपुरी गांव अब कुण्डेश्वर धाम कहलाएगा। राजस्व विभाग ने इस संबंधमें अधिसूचना प्रकाशित कर दी है। इसी तरह टीकमगढ़ जिले का अचर्रा ग्राम अब आचार्य धाम कहलाएगा। इस संबंध में भी अधिसूचना का प्रकाशन कर दिया गया है।

टीकमगढ़ जिले में शहर के दक्षिण में जमदार नदी के किनारे शहर से पांच किलोमीटर दूर कुंडेश्वर धाम स्थित है। यह स्थान कुंडदेव महादेव मंदिर के लिए प्रसिद्ध है। ऐसा माना जाता है कि शिवलिंग कुंड से निकला है। इसके दक्षिण में सुंदर पर्यटन स्थल है जिसे बैरीघर के नाम से जाना जाता है।

ALSO READ

उषा वाटर फॉल के नाम से जाना जाने वाला एक सुंदर झरना भी यहां है। इस गांव मेंं एक्रोलॉजिकल म्यूजियम और विनोबा संस्थान है। महाराज बिरसिंहदेव ने कुंडेश्वर साहित्य संस्थान की स्थापना की थी जो कुंडेश्वर में अपने प्रवास के दौरान पंडित बनारसीदास चतुर्वेदी और यसपाल जैन द्वारा संचालित किया गया था। ये दोनो जिले के धार्मिक स्थल के रुप में प्रसिद्ध है अब इनका नाम भी बदल दिया गया है।

Show More

Related Articles

Back to top button
Join Our Whatsapp Group