लाल परेड ग्राउंड में गृहमंत्री अमित शाह करेंगे शुभारंभ

भोपाल
मध्य प्रदेश में एमबीबीएस (मेडिकल) की पढ़ाई अब हिंदी में करवाई जाएगी, बता दें कि ये देश का पहला ऐसा राज्य होगा। इसकी शुरुआत 16 अक्टूबर से होगी। भोपाल के लाल परेड मैदान में इसके लिए एक खास कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है, जहां केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह मेडिकल प्रथम वर्ष की पुस्तक का विमोचन करेंगे। वर्तमान सत्र से ही प्रदेश के सभी 13 सरकारी मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस के प्रथम वर्ष में एनाटॉमी, फिजियोलॉजी और बायोकैमिस्ट्री पढ़ाया जाएगा। इसे अगले सत्र से एमबीबीएस द्वितीय वर्ष में भी लागू किया जाएगा।

सिलेबस में बदलाव नहीं
अंग्रेजी के साथ-साथ हिंदी में भी पढ़ाई करने के लिए हिंदी अनुवाद के साथ किताबें भी तैयार की गई हैं। कार्यक्रम में सभी कॉलेजों के एमबीबीएस प्रथम वर्ष के छात्रों को आमंत्रित किया जा रहा है। सिलेबस में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

छात्रों को आसानी होगी
पाठ्यक्रम सामग्री हिंदी में तैयार की जाती है, लेकिन अंग्रेजी शब्दों का उपयोग किया जाता है जो आमतौर पर छात्रों को आसानी से समझ में आ जाए। कक्षाओं में शिक्षक अंग्रेजी के साथ-साथ हिंदी का भी प्रयोग कर सकेंगे,जिसे छात्र समझ सकें। जो छात्र इस वर्ष प्रथम वर्ष में हैं, वे अगले वर्ष दूसरे वर्ष में चले जाएंगे। इस तरह किताबें भी बदल जाएंगी।

Related Articles

Back to top button