G20 Summit : 56 शहरों में बैठकें ओर कार्यक्रम की तैयारी

Latest MP News : इंदौर में हो रहे प्रवासी भारतीय सम्मेलन के साथ केंद्र और राज्य सरकार के मंत्री अफसर इसी साल होने वाले जी 20 समूह की तैयारियों में भी जुटे हैं और प्रवासी भारतीयों के साथ इसको लेकर संवाद कर रहे हैं।

Latest MP News : उज्जवल प्रदेश, भोपाल. इंदौर में हो रहे प्रवासी भारतीय सम्मेलन के साथ केंद्र और राज्य सरकार के मंत्री अफसर इसी साल होने वाले जी 20 समूह की तैयारियों में भी जुटे हैं और प्रवासी भारतीयों के साथ इसको लेकर संवाद कर रहे हैं। इस दौरान जी 20 मुख्य समन्वयक हर्षवर्धन श्रृगंला ने कहा कि जी 20 के इतिहास में पहली बार ऐसा हो रहा है कि 56 अलग अलग शहरों में इसके कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

प्रवासी भारतीय सम्मेलन में आए नागरिकों से संवाद के दौरान जी 20 शेरपा अमिताभ कांत ने कहा कि जी-20 समूह विकसित एवं विकासशील राष्ट्रों का विश्व का सबसे बड़ा समूह है। जी-20 के सदस्य मिलकर 85 प्रतिशत वैश्विक जीडीपी, 75 प्रतिशत वैश्विक व्यापार, 90 प्रतिशत पेटेंट के प्रति उत्तरदायी है एवं विश्व की 60 प्रतिशत जनसंख्या इन देशों में निवासरत है।

यह वैश्विक स्थिति जी-20 को महत्वपूर्ण बनाती है। इसी दौरान जी-20 मुख्य समन्वयक हर्षवर्धन शृंगला ने कहा कि जी-20 प्रतिनिधियों के भारत में अनुभव को अप्रतिम बनाने में सभी नागरिक भागीदारी निभाएं। इसके लिए विभिन्न आयोजन स्थलों में सांस्कृतिक कार्यक्रम, मैराथन, सेल्फी विथ मान्यूमेन्ट आदि प्रतियोगिताएँ एवं कार्यक्रम किए जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि जी-20 इतिहास में ऐसा पहली बार हो रहा है कि यह कार्यक्रम 56 विभिन्न शहरों में किया जाएगा। आयोजन स्थल के शहरों को भी इसका लाभ प्राप्त होगा। साथ ही वहां की विशिष्टताओं से भी प्रतिनिधियों का परिचय कराने का अवसर प्राप्त होगा। इस कार्यक्रम से हम भारत की सांस्कृतिक एवं ऐतिहासिक विविधताओं से भी विश्व को अवगत कराएंगे।

Show More

Related Articles

Back to top button
Join Our Whatsapp Group