Jabalpur Earthquake News : जबलपुर में भूकंप के झटके महसूस ,35 किलोमीटर दूर था केंद्र

Jabalpur Earthquake News : जबलपुर में सुबह 8.47 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए. भूकंप के झटके हल्के थे और जानमाल के नुकसान या किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है. जानकारी के अनुसार भूकंप का केंद्र जबलपुर से 35 किलोमीटर दूर था.

Jabalpur Earthquake News : उज्जवल प्रदेश, जबलपुर. जबलपुर में मंगलवार सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए. बताया गया कि सुबह 8.47 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए. समाचार लिखे जाने तक मिली जानकारी के अनुसार भूकंप के झटके हल्के थे और जानमाल के नुकसान या किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है. भूकंप के झटकों की सूचना के बाद प्रशासन भी अलर्ट हो गया. जानकारी के अनुसार भूकंप का केंद्र जबलपुर से 35 किलोमीटर दूर था.

रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.3 मापी गई. बताया गया कि जबलपुर के डिंडोरी में 8.43 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए. भूकंप के झटके महसूस होते ही डिंडोरी, मंडला, जबलपुर, बालाघाट, अनूपपुर, उमरिया में SDRF को अलर्ट कर दिया गया है. भूकंप का केंद्र डिंडौरी से 24 किलोमीटर दक्षिण में बताया जा रहा है. मध्य प्रदेश के कई शहरों में आज सुबह-सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए.हालांकि भूकंप का मुख्य केंद्र जबलपुर जिले में बताया जा रहा है

यहां भी भूकंप के हल्के झटके

मध्य प्रदेश के कई शहरों में आज सुबह-सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए. भूकंप का मुख्य केंद्र जबलपुर जिले में बताया जा रहा है, लेकिन डिंडौरी, मंडला, बालाघाट, सिवनी,उमरिया में भी हल्के झटके दर्ज किए गए हैं.

भूकंप सेंसिटिव है जबलपुर

बता दें, जबलपुर भूकंप को लेकर संवेदनशील जोन में आता है. यहां लगातार भूकंप के झटके लगते हैं. 1 नवंबर के पहले 21 जून 2022 को भी लगभग 3.4 की तीव्रता से अर्थक्वेक रिकॉर्ड किया गया था. वहीं, अगर याद हो तो साल 1997 में 22 मई को 6.2 रिक्टर स्केल की तीव्रता से भूकंप आया था, जिसमें काफी जानमाल का नुकसान हुआ था.

विशेषज्ञों के अनुसार भूकंप के मामले में जबलपुर और नर्मदा घाटी काफी संवेदनशील मानी जाती है. नर्मदा घाटी में धरती के अंदर दो प्लेट के बीच उथल-पुथल के कारण इसे संवेदनशील माना जाता है. जबलपुर को भूकंप के जोन-3 में रखा गया है और यहां 6 से 7 तीव्रता के भूकंप आने की आशंका बनी रहती है. इसीलिए शहर का नाम आपदा प्रबंधन की सूची में 38 अति संवेदनशील शहरों में शामिल है.

गौरतलब है कि जबलपुर में भूकंप के झटके लगातार आते रहते हैं. ऐसा माना जाता है की जबलपुर में गर्मियों के वक्त भूकंप आया है. 2014 और 2015 में गर्मियों के समय भूकंप के झटके आए हैं.

Show More

Related Articles

Back to top button