ला और सीए की परीक्षा एक साथ एक ही समय, विद्यार्थी असमंजस में

 इंदौर
 एलएलए
म करने वाले विद्यार्थी के सामने असमंजस की स्थिति बन गई है। देवी अहिल्या विश्वविद्यालय से संबद्धता प्राप्त कालेज के विद्यार्थियों की इन दिनों एलएलएम थर्ड सेमेस्टर की परीक्षा चल रही है।इस बीच सीए इंस्टिट्यूट ने सीए फाउंडेशन की परीक्षा का शेड्यूल घोषित कर दिया है। अब 30 मई को एलएलएम और सीए फाउंडेशन ग्रुप 1 का पेपर एक ही दिन रखे है। यहां तक परीक्षा का समय भी लगभग समान है। इसके चलते विद्यार्थियों को यह समझ नहीं आ रहा है कि ला की परीक्षा दे या फिर सीए की परीक्षा में बैठे।

सीए-एलएलएम दोनोंं परीक्षाएं देने वाले लगभग 100 से अधिक छात्र-छात्राएं है। मंगलवार को युवक कांग्रेस के अभिजीत पांडे ने एलएलएम के प्रश्न पत्र की तारीख आगे बढ़ाने की मांग रखी है। छात्रनेता अभिजीत का कहना है कि ला की पढ़ाई करने वाले कई छात्र-छात्राएं सीए-सीएस की परीक्षा में देते है, क्योंकि उनके कार्यक्षेत्र के हिसाब से सीए-सीएस काफी अहमियत रखा है। इसके चलते ला विद्यार्थी महीनों से इनकी तैयारी करते रहते है। तीन दिन पहले सीए इंस्टीट्यूट ने परीक्षा कार्यक्रम घोषित कर दिया है, जिसमें प्रश्न पत्र का समय दोपहर 2 बजे से रखा है। अब 30 मई को सीए फाउंडेशन ग्रुप 1 का पेपर भी है।

उस दिन एलएलएम का प्रश्न पत्र भी विश्वविद्यालय ने रखा है, जो दोपहर 3 से शाम 6 बजे के बीच होगा। ऐसे में विद्यार्थी दोनों परीक्षा कैसे देंगे। इसके चलते विश्वविद्यालय के अधिकारियों से मुलाकात कर परीक्षा की तारीख में आगे बढ़ाने की मांग रखी है। परीक्षा विभाग के सहायक कुलसचिव विष्णु मिश्रा ने कहा कि संगठन की मांग पर विचार किया जा रहा है। परीक्षा कार्यक्रम में बदलाव करने के बारे में कुलपति और परीक्षा समिति से अनुमति मिलने के बाद किया है। बुधवार को बैठक बुलाई जा रही है।

Related Articles

Back to top button