लाड़ली लक्ष्मी योजना 2.0 का शुभारंभ जिज्ञासा और चर्चा का विषय बने – मुख्यमंत्री चौहान

  • 2 नवम्बर को होगा शुभारंभ

भोपाल

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि लाड़ली लक्ष्मी योजना 2.0 के शुभारंभ कार्यक्रम की बेहतर तैयारी की जाए। राज्य स्तरीय 2 नवम्बर को भोपाल में होगा। इसमें प्रदेश की सभी लाड़ी लक्ष्मियों, 52 लाड़ली लक्ष्मी पथ के अतिथियों को भी वर्चुअली जोड़ा जाए। कार्यक्रम जिज्ञासा से भरा हो। मुख्यमंत्री चौहान योजना के लांचिंग कार्यक्रम की तैयारी की समीक्षा कर रहे थे। बैठक में मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस, अपर मुख्य सचिव महिला-बाल विकास अशोक शाह, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री मनीष रस्तोगी उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि कार्यक्रम में लाड़ली लक्ष्मी योजना की यात्रा वीडियो फिल्म एवं "17 साल-43 लाख लाड़ली लक्ष्मी" पुस्तिका का विमोचन किया जाएगा। महाविद्यालयों में प्रवेश लेने वाली बालिकाओं को प्रोत्साहन राशि का वितरण भी होगा।

मुख्यमंत्री चौहान ने निर्देश दिए कि भोपाल में लाड़ली लक्ष्मी पथ का चयन कर लिया जाए। प्रदेश के अन्य सभी जिलों में भी इनका चयन पूरा कर लिया जाए। लाड़लियों के माता-पिता एवं अभिभावकों को मुख्यमंत्री चौहान, आत्मीय पत्र भेजेंगे। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि कार्यक्रम का प्रचार-प्रसार बेहतर हो और उसे चर्चा का विषय बनाएँ। मुख्यमंत्री चौहान ने कार्यक्रम स्थल का चयन भी शीघ्र करने को कहा।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि बेटी बोझ नहीं वरदान है। होर्डिंग एवं पोस्टर ऐसे बनें कि वे आँगनवाड़ियों, पंचायत भवनों में स्थाई रूप से लगे रहें। लाड़ली लक्ष्मी पथ पर लाड़ली लक्ष्मी पर आधारित पेन्टिग बनायी जाये। बताया गया कि महाविद्यालय प्रवेशित लाड़ली लक्ष्मी बालिकाओं को प्रोत्साहन राशि वितरण कार्यक्रम 2 नवम्बर को किया जाएगा। कार्यक्रम में लगभग 1500 बालिकाओं और 600 अभिभावकों के बैठने की व्यवस्था की जाएगी। इसके अलावा 52 लाड़ली लक्ष्मी पथ एवं 52 लाड़ली लक्ष्मी वाटिका को लोकार्पित किया जाएगा।

 

Related Articles

Back to top button