मध्य प्रदेश उर्दू अकादमी द्वारा ‘सिलसिला’ के अंतर्गत गुना में आयोजित हुई ‘साहित्यिक गोष्ठी’

Madhya Pradesh Urdu Academy : संस्कृति विभाग द्वारा प्रदेश में संभागीय मुख्यालयों पर नवोदित रचनाकारों पर आधारित "तलाशे जौहर" कार्यक्रम सम्पन्न होने के बाद अब ज़िला मुख्यालयों पर स्थापित एवं वरिष्ठ रचनाकारों के लिए "सिलसिला" के अंतर्गत कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं।

Madhya Pradesh Urdu Academy : उज्ज्वल प्रदेश, भोपाल. देश की आजादी के 75 वर्ष के अवसर अमृत महोत्सव के अंतर्गत मध्य प्रदेश उर्दू अकादमी, संस्कृति परिषद, संस्कृति विभाग द्वारा प्रदेश में संभागीय मुख्यालयों पर नवोदित रचनाकारों पर आधारित “तलाशे जौहर” कार्यक्रम सम्पन्न होने के बाद अब ज़िला मुख्यालयों पर स्थापित एवं वरिष्ठ रचनाकारों के लिए “सिलसिला” के अंतर्गत कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं। इस कड़ी का चौबीसवां कार्यक्रम माडर्न चिल्ड्रन स्कूल, गुना में 16 अक्तूबर 2022 को दोपहर 3:00 बजे “शेरी व अदबी नशिस्त” का आयोजन ज़िला समन्वयक डॉ. हरकांत अर्पित के सहयोग से किया गया।

अकादमी की निदेशक डॉ. नुसरत मेहदी के अनुसार उर्दू अकादमी द्वारा अपने ज़िला समन्वयकों के माध्यम से प्रदेश के सभी ज़िलों में आज़ादी का अमृत महोत्सव के तहत “सिलसिला” के अन्तर्गत व्याख्यान, विमर्श व काव्य गोष्ठियाँ आयोजित की जा रही हैं। ज़िला मुख्यालयों पर आयोजित होने वाली गोष्ठियों में सम्बंधित ज़िलों के अन्तर्गत आने वाले गाँवों, तहसीलों, बस्तियों इत्यादि के ऐसे रचनाकारों को आमंत्रित किया जा रहा है जिन्हें अभी तक अकादमी के कार्यक्रमों में प्रस्तुति का अवसर नहीं मिला है अथवा कम मिला है।

इस सिलसिले के तेईस कार्यक्रम भोपाल, खण्डवा, विदिशा, धार, शाजापुर टीकमगढ़, सागर एवं सतना, रीवा, सतना सीधी, रायसेन, सिवनी, नरसिंहपुर नर्मदापुरम दमोह, शिवपुरी, ग्वालियर, बुरहानपुर, देवास, रतलाम, बालाघाट, छिंदवाड़ा, अशोक नगर, हरदा बैतूल एवं जबलपुर में आयोजित हो चुके हैं और आज यह कार्यक्रम गुना में आयोजित हुआ जिसमें गुना ज़िले के रचनाकारों ने अपनी रचनाएं प्रस्तुत प्रस्तुत कीं।

गुना ज़िले के समन्वयक डॉ. हरकांत अर्पित ने बताया कि आयोजित साहित्यिक गोष्ठी में 12 शायरों और साहित्यकारों ने शिरकत की। कार्यक्रम की अध्यक्षता गुना के वरिष्ठ शायर डॉ. सतीश चतुर्वेदी ने की। मुख्य अतिथि के रूप में डा. अशोक गोयल एवं विशेष अतिथि के रूप में प्रमोद भार्गव मंच पर उपस्थित रहे।

Show More
Back to top button