प्रेम, भाईचारा और समरसता सर्वोच्च प्राथमिकता : मुख्यमंत्री चौहान

भोपाल

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि लोकतंत्र में चुनाव उत्सव के समान हैं। लोकतंत्र के इस विशाल आयोजन में आपसी भाईचारे, प्रेम और समरसता में किसी भी तरह की कमी नहीं आए, इसलिए निर्विरोध निर्वाचन को प्रोत्साहित किए जाने की आवश्यकता है। अत: समरस पंचायतों और विकास की दृष्टि से आदर्श ग्राम पंचायतों को प्रोत्साहन स्वरूप पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे। ऐसी ग्राम पंचायतें, जहाँ निर्विरोध और सर्वसम्मति से चुनाव संपन्न होंगे, उन्हें पुरस्कृत किया जाएगा। मुख्यमंत्री चौहान ने निवास कार्यालय से मीडिया को जारी संदेश में यह बात कही।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि किसी भी पंचायत में सरपंच का निर्वाचन अगर निर्विरोध रूप से किया जाता है तो उस पंचायत को 5 लाख रुपए की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। संपूर्ण पंचायत अर्थात समस्त पंच और सरपंच निर्विरोध निर्वाचित होते हैं तो पंचायत को 7 लाख रुपए की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। सरपंच पद के लिए वर्तमान निर्वाचन और पिछला निर्वाचन निरंतर निर्विरोध रूप से होने पर पंचायत को 7 लाख रुपए की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि पंचायत में सरपंच एवं पंच के सभी पदों पर महिलाओं का निर्वाचन होता है तो पंचायत को 12 लाख रुपए की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी। इसी प्रकार पंचायत में सरपंच एवं पंच के सभी पदों पर महिलाओं का निर्वाचन निर्विरोध रूप से होने पर पंचायत को 15 लाख रुपए की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।

 

Related Articles

Back to top button