मध्यप्रदेश ने निर्यात के क्षेत्र में रचे नये कीर्तिमान

भोपाल

मध्यप्रदेश  ने निर्यात के क्षेत्र में कई नए कीर्तिमान स्थापित किये हैं, जिन पर नीति आयोग ने मुहर लगाई है। नीति आयोग द्वारा जारी की गई एक्सपोर्ट प्रीपेयर्डनेस इन्डेक्स सूची में मध्यप्रदेश ने 5 स्थानों की छलांग लगाते हुये 51.03 अंकों के साथ वर्ष 2021 में 7वां स्थान प्राप्त किया है,  जबकि वर्ष 2020 में जारी सूची में प्रदेश का 12वां स्थान था।

औद्योगिक नीति एवं निवेश प्रोत्साहन मंत्री राजवर्धन सिंह दत्तीगांव ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का प्रदेश में बेहतर औद्योगिक वातावरण निर्मित करने के लिये आभार प्रकट किया। उन्होंने एमपी इण्डस्ट्रियल डेवलपमेंट कार्पोरेशन लिमिटेड एवं निर्यात संवर्धन हेतु कार्यरत टीम का उत्साह वर्धन किया।

मध्यप्रदेश अन्य कई श्रेणियों  में भी अग्रणी रहकर  इतिहास रचा है। मध्यप्रदेश ने लैण्ड लॉक राज्यों को प्राप्त औसत अंक से अधिक अंक प्राप्त किये। प्रदेश ने सब – पिलर इन्स्टीट्यूशनल फ्रेम वर्क में 100 में से 100 अंक प्राप्त किये हैं। यह रिपोर्ट दर्शाती हैं कि मध्यप्रदेश देश का एकमात्र ऐसा राज्य है, जिसने सब – पिलर इन्स्टीट्यूशनल फ्रेम वर्क के सभी सूचकों में पूर्णांक प्राप्त किये हैं।

 

Related Articles

Back to top button