मध्यप्रदेश सरकार जनजातीय वर्ग की जिंदगी में खुशियाँ लाने के लिए ही है : मुख्यमंत्री चौहान

भोपाल

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि थांदला के विकास में कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी। एक करोड़ रुपए थांदला के विकास के लिए देंगे। झाबुआ जिले के गाँवों में जल जीवन मिशन से पाइप लाईन बिछाकर हर गाँव, हर घर में नल कनेक्शन लगवाकर पीने का साफ पानी देंगे। इससे बेटियों-बहनों को हैंडपंप से पानी नहीं भरना पड़ेगा। इसके लिए मिशन में 550 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है।

मुख्यमंत्री चौहान मंगलवार को जनजातीय समाज के पारम्परिक लोक उत्सव भगोरिया में शामिल होने झाबुआ ज़िले के थांदला पहुँचे। उनके साथ उनकी धर्मपत्नी श्रीमती साधना सिंह चौहान भी थी। जनजातीय समुदाय की परम्परा का सम्मान करते हुए मुख्यमंत्री चौहान सपत्नीक उल्लास के पर्व भगोरिया में वनवासियों की पारंपरिक वेशभूषा में पूरी तरह रंगे नज़र आये। मुख्यमंत्री चौहान कृषि उपज मंडी से सिविल हॉस्पिटल तक भगोरिया की ग़ैर में भी शामिल हुए।  बड़ी संख्या में ग्रामीण भगोरिया के उल्लास में माण्दल ढोल बजाते हुए थिरके। मुख्यमंत्री चौहान का जगह-जगह स्वागत किया गया। जनजातीय समुदाय द्वारा क़ाफ़िले पर हर्षोल्लास के साथ पुष्प-वर्षा की गई। मुख्यमंत्री चौहान ने सिविल अस्पताल के नजदीक बनाए गए स्वागत मंच से ग्रामीणों से संवाद भी किया।

थांदला में सीएम राईज स्कूल खुलेगा : मुख्यमंत्री चौहान

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि कोरोना के कारण पिछले दो साल ढंग से भगोरिया पर्व नहीं मना पाए। इस साल खूब भगोरिया मनाओ, होली मनाओ, गेर निकालो। अब कोरोना पूरी तरह से कंट्रोल में है। उन्होंने कहा कि आज आपके बीच आपका मामा भगोरिया उत्सव मनाने आया है। मध्यप्रदेश सरकार आपकी जिंदगी में खुशियाँ लाने के लिए ही है। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि थांदला आगे बढ़े, झाबुआ आगे बढ़े, यहाँ के नागरिकों की सारी कठिनाई और कष्ट दूर हो, इसके लिए कोई कसर नहीं छोड़ेंगे। थांदला में सीएम राईज स्कूल खोला जायेगा। नर्मदा नदी का पानी अलीराजपुर जिले तक आ गया है। जल्द ही नर्मदा के पानी को झाबुआ जिले में भी लाया जायेगा। मुख्यमंत्री ने उपस्थित ग्रामीणजन को भगोरिया एवं होली पर्व की शुभकामनाएँ भी दी। ढोल और मांदल की थाप पर मुख्यमंत्री चौहान और श्रीमती साधना सिंह ने भगोरिया में जनजातीय कलाकारों के साथ पारंपरिक नृत्य भी किया।

सांसद गुमान सिंह डामोर, जोबट विधायक श्रीमती सुलोचना रावत, लक्ष्मण सिंह नायक, कलसिंह भाबर, श्रीमती संगीता विश्वास सोनी, गौरव खण्डेलवाल, बंटी डामोर सहित अन्य जन-प्रतिनिधि तथा संभागायुक्त डॉ. पवन कुमार शर्मा, पुलिस महानिरीक्षक राकेश गुप्ता, उप पुलिस महानिरीक्षक चंद्रशेखर सोलंकी और कलेक्टर झाबुआ सोमेश मिश्रा भी मौजूद थे।

 

Related Articles

Back to top button