मध्यप्रदेश बारिश एक बार फिर तरबतर,24 अक्टूबर दिवाली तक रहेगा बारिश का दौर

भोपाल

बंगाल की खाड़ी के चक्रवाती सिस्टम की वजह से एक बार फिर मध्यप्रदेश तरबतर हो गया है। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि ट्रफ लाइन मध्यप्रदेश से होकर उत्तराखंड की ओर जा रही है। बारिश का दौर 20 अक्टूबर या इसके बाद भी जारी रह सकता है। यानी 24 अक्टूबर को दिवाली पर भी बारिश हो सकती है। शुक्रवार को भोपाल, ग्वालियर समेत आधे प्रदेश में रिमझिम या तेज बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने अलर्ट भी जारी किया है। गुरुवार रात भी भोपाल में तेज बारिश हुई।

प्रदेश में एक सप्ताह के भीतर मौसम ने फिर करवट बदल ली। इससे दशहरे की रंगत फीकी हो गई। दशहरे के दिन प्रदेशभर में बारिश हुई। रावण के पुतले बारिश में भीग गए थे। इससे रावण दहन के कार्यक्रम में खलल पड़ा। राजधानी भोपाल में रातभर बारिश होती रही। वहीं, गुरुवार को मौसम में ठंडक घुली रही। वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक वेदप्रकाश सिंह ने बताया कि 12 अक्टूबर तक प्रदेश में मध्यम या तेज बारिश होने के आसार हैं। बंगाल की खाड़ी के चक्रवाती सिस्टम बनने और ट्रफ लाइन मध्यप्रदेश से गुजरने के कारण मौसम बदला है। 20 अक्टूबर तक रिमझिम बारिश का दौर जारी रहेगा।

3 साल बाद अक्टूबर में खुले भदभदा के गेट

राजधानी में लगातार 2 दिन से बारिश हो रही है। भोपाल में गुरुवार रात 8 बजे के बाद तेज बारिश हुई। पिछले 25 घंटे में यहां ढाई इंच से ज्यादा पानी बरस चुका है। रात 11.40 बजे भदभदा डैम के गेट खोलकर पानी निकाला गया। भदभदा डैम के इंचार्ज अजय सिंह सोलंकी के अनुसार अक्टूबर में 19 साल में तीसरी बार भदभदा डैम के गेट खोले गए। इससे पहले 2003 और 2019 में भी अक्टूबर में भदभदा डैम के गेट खोलने की नौबत आई थी।

Related Articles

Back to top button