Mahakaleshwar News: महाशिवरात्रि पर महाकालेश्वर में विशेष तैयारियां,गाइडलाइन का करना पालन

Mahakaleshwar News: उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर में व्यापक पैमाने पर तैयारियां चल रही हैं. इस बार श्रद्धालुओं का रिकॉर्ड टूटने की संभावनाओं के चलते महाकालेश्वर मंदिर समिति और जिला प्रशासन द्वारा बाहर से आने वाले भक्तों के लिए अलग से इंतजाम किए जा रहे हैं

Latest Mahakaleshwar News : उज्जवल प्रदेश, उज्जैन. शिव भक्तों के लिए सबसे बड़े पर्व महाशिवरात्रि को लेकर उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर में व्यापक पैमाने पर तैयारियां चल रही हैं. इस बार श्रद्धालुओं का रिकॉर्ड टूटने की संभावनाओं के चलते महाकालेश्वर मंदिर समिति और जिला प्रशासन द्वारा बाहर से आने वाले भक्तों के लिए अलग से इंतजाम किए जा रहे हैं. इनमें पार्किंग और पीने के पानी को लेकर विशेष तैयारियां की गई हैं.

महाकालेश्वर मंदिर समिति के सहायक प्रशासक आरपी तिवारी ने बताया कि इस बार महाकाल लोक निर्माण के बाद महाशिवरात्रि पर्व पर श्रद्धालुओं के रिकॉर्ड तोड़ संख्या में आने की उम्मीद है. इसी के चलते स्थानीय जिला प्रशासन, पुलिस विभाग के साथ मिलकर महाकालेश्वर मंदिर समिति द्वारा श्रद्धालुओं की सुविधा को दृष्टिगत रखते हुए कई कदम उठाए जा रहे हैं. तिवारी ने बताया कि इंदौर, देवास से आने वाले श्रद्धालुओं की कार शहर के बाहर पार्किंग स्थल पर पार्क करवाई जाएगी.

इसके अलावा आगर, नागदा, बड़नगर और मक्सी से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए भी शहर के बाहर अलग-अलग स्थानों पर पार्किंग स्थल बनाए गए हैं. पुलिस द्वारा बैरिकेड्स के माध्यम से गाड़ियों को रोककर पार्क करवाया जाएगा. इसके बाद श्रद्धालुओं को ई रिक्शा के माध्यम से महाकालेश्वर मंदिर तक पहुंचने की सुविधा रहेगी.

50 मिनट में दर्शन कराने का दावा

महाकालेश्वर मंदिर समिति के प्रशासक संदीप सोनी के मुताबिक महाशिवरात्रि पर्व पर लगातार दर्शनों का सिलसिला जारी रहेगा. शिव भक्तों को 50 मिनट के भीतर दर्शन कराने के लिए इस बार विशेष इंतजाम किए गए हैं. महाकालेश्वर मंदिर में पहले 4 बैरिकेड्स से श्रद्धालुओं की भीड़ को दर्शन कराए जाते रहे है. इस बार 8 बेरिकेड के माध्यम से श्रद्धालुओं के दर्शन की व्यवस्था रहेगी. उम्मीद की जा रही है कि 50 मिनट के भीतर दर्शन करने के बाद श्रद्धालुओं को निर्गम द्वार से बाहर कर दिया जाएगा.

श्रद्धालु मोबाइल के साथ प्रवेश नहीं कर पाएंगे

महाकालेश्वर मंदिर समिति के सहायक प्रशासक आरपी तिवारी ने बताया कि श्रद्धालुओं को मोबाइल के साथ मंदिर में प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा. महाकालेश्वर मंदिर में स्पष्ट रूप से निर्देश हैं कि बिना मोबाइल के ही भक्तों परिसर में प्रवेश कर सकेंगे. इसी बात को दृष्टिगत रखते हुए श्रद्धालुओं से अपील की जा रही है कि वे अपने मोबाइल हिफाजत से रखने के बाद ही मंदिर परिसर में प्रवेश करें. अगर श्रद्धालु होटल में ठहरे हैं तो अपने मोबाइल को होटल में भी रख सकते हैं.

Show More
Back to top button