मेयर टिकट के लिए बीजेपी में मंथन, भोपाल में जमा हुए दावेदार

भोपाल
प्रदेश की 16 नगर निगमों में महापौर उम्मीदवारों के चयन को लेकर आज शाम को भाजपा की बड़ी बैठक होने जा रही है। इस बैठक में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा सहित भाजपा के सभी दिग्गज नेता शामिल होंगे। कोर ग्रुप की बैठक में महापौर के टिकट के दावदारों को लेकर चर्चा होगी। ऐसा माना जा रहा है कि इस बैठक के बाद रविवार को भाजपा अपने महापौर उम्मीदवारों का ऐलान कर सकती है।
इस बैठक से पहले भाजपा ने हर महापौर प्रत्याशी चयन के लिए तीन-तीन नामों के पैनल बनाएं जाएंगे। संभागीय समिति आज ही दावेदारों में से तीन-तीन नाम का चयन कर पैनल कौर कमेटी को भेजेगी। इन तीन-तीन नामों पर चर्चा होगी। जरुरी नहीं है कि पैनल में आए नाम पर ही कोर कमेटी उम्मीदवारी की मुहर लगाए, यदि पैनल में आए नाम से भी कोई बेहतर दिखाई दिया तो उसे उम्मीदवार बनाया जा सकता है।

इधर कौर कमेटी की बैठक आज होने की जानकारी लगते ही  कई दावेदार भोपाल आ गए हैं। सभी अपने-अपने तरह से टिकट मिलने के प्रयास कर रहे हैं। कई दावेदार पूर्व में ही मुख्यमंत्री, प्रदेश अध्यक्ष, प्रदेश संगठन महामंत्री सहित अन्य नेताओं से मुलाकात कर अपना दावा पेश कर चुके हैं। बताया जाता है कि सागर में सबसे ज्यादा 12 दावेदार सामने आए हैं। जबकि जबलपुर और उज्जैन में दस-दस दावेदार हैं। इंदौर और ग्वालियर 8-8 दावेदारों के नाम सामने आए हैं। इनमें से कुछ विधायक भी अपनी दावेदारी पेश कर चुके हैं। हालांकि भाजपा संगठन ने यह निर्णय लिया है कि वह विधायकों को महापौर का टिकट नहीं देगी।

ये है प्रमुख दावेदार
भोपाल से मालती राय, राजो मालवीय, इंदौर से डॉ. निशांत खरे, उमेश शर्मा, पुष्यमित्र भार्गव,  ग्वालियर से माया सिंह, सुमन शर्मा, खुशबू गुप्ता, उज्जैन से प्रभुराम जाटव, चिंतामणि मालवीय, मुकेश टटवाल, सागर से  प्रतिभा तिवारी, रितु तिवारी, संगीता तिवारी, मुरैना से आरती जाटव, अनिता जाटव, जबलपुर से आशीष दुबे, श्रीराम शुक्ला, कमलेश अग्रवाल,रीवा से व्यंकटेश पांडे, संजय द्विवेदी, प्रज्ञा त्रिपाठी, सतना से योगेश ताम्र्रकार, अनिल जायसवाल, कटनी से शिल्पी टंडन, प्रीति सूरी, अलका जैन, सिंगरौली से शिवेंद्र बहादुर सिंह, गिरीश द्विवेदी, अंगद वर्मा, रतलाम से अशोक पोरवाल, प्रहलाद पटेल, दिनेश राठौर, खंडवा से ममता बोरसे, सीमा राठौर, डॉ. प्रीति गुर्जर, बुरहानपुर से मीना पाटीदार, माधुरी पटेल , छिंदवाड़ा से सुनील परतेती, अनंत धुर्वे, प्रकाश उईके, देवास से पूजा जैन, रीता शर्मा, गीता अग्रवाल, पूर्णिमा खंडेलवाल को प्रमुख दावेदार माना जा रहा है।

संगठन की तैयारी पूरी
संगठन ने प्रत्याशी चयन को लेकर तैयारी कर ली है। सूत्रों ने बताया कि संगठन नेताओं का साफ कहना है कि पार्टी में कोई दबाव काम नहीं आएगा. बीजेपी कोर ग्रुप और चुनाव समिति की बैठक में प्रभारियों के फीडबैक और सीएम शिवराज सिंह चौहान द्वारा कराए गए सर्वे की रिपोर्ट के आधार पर ही नाम तय किए जाएंगे। वरिष्ठ पदाधिकारियों द्वारा जीत की संभावना वाले दावेदारों के नामों पर कार्यकतार्ओं से जानकारी भी प्राप्त कर ली है। अब कोर ग्रुप में महापौर पद के संभावित दावेदारों के नाम पर विचार किया जाएगा। इसके बाद चुनाव समिति में अंतिम निर्णय होगा। पार्टी ने जिस तरह से राज्यसभा के लिए नए चेहरे आगे करके सबको चौंकाया था, उसी तरह महापौर पद के लिए भी प्रत्याशी तय किए जाएंगे।

Related Articles

Back to top button