शहीद शंकर प्रसाद का पार्थिव देह जबलपुर पहुंचा,कल सुबह 9 बजे सैन्य सम्मान से अंतिम संस्कार

सतना
 सीआईएसएफ के बलिदानी एसआई शंकर प्रसाद पटेल की पार्थिव देह शनिवार दोपहर 3.30 बजे विशेष विमान से जबलपुर एयर पोर्ट पहुंची। यहां सेना के जवानों ने पार्थिव देह को सड़क मार्ग से नौगवां के लिए रवाना किया। अतिम संस्कार पूर्ण राजकीय और सैन्य सम्मान के साथ कल सुबह 9 बजे उनके गृहग्राम सतना जिले के अमदरा के पास नौगवां में किया जाएगा। जिले के मैहर तहसील के नौगवां निवासी 57 वर्षीय शंकर प्रसाद पटेल शुक्रवार को कश्मीर के सुजवां सेक्टर में आतंकी हमले में वीरगति को प्राप्त हो गए थे।जिसके बाद कश्मीर में उनके पार्थिव शरीर को अधिकारियों द्वारा नमन किया गया। सतना कलेक्टर अनुराग वर्मा ने बताया कि जबलपुर से सुसज्जित वाहन में पार्थिव शरीर सड़क मार्ग से कटनी होते हुए नौगवां लाया जा रहा है। ज्ञात हो कि स्व. शंकर प्रसाद पटेल 2024 में सेवानिवृत्त होने वाले थे। केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसफ) में एएसआई के रूप में वे छत्तीसगढ़ के भिलाई में पदस्थ थे और विशेष ड्यूटी के तहत उन्हें 18 अप्रैल को ही कश्मीर भेजा गया था जहां उनके काफिले पर 22 अप्रैल की सुबह 4 बजे आतंकवादियों ने ग्रेनेड फेंककर हमला कर दिया। इसके एक दिन पूर्व ही उन्होंने अपनी पत्नी और बच्चे से फोन पर बात की थी।

सड़क मार्ग पर जगह-जगह होगी पुष्पवर्षा: देश की रक्षा के लिए अपना सर्वत्र बलिदान करने वाले सीआईएसएफ के एसआई शंकर प्रसाद पटेल के पार्थिव देह को सड़क मार्ग से सतना लाया जाएग जिसे देखते हुए जगह-जगह अमर बलिदानी के पार्थिव देह पर पुष्प वर्षा और पुष्पांजलि अर्पित की जाएगी। बलिदानी शंकर प्रसाद की पार्थिव देह उनके गृह ग्राम आज देर शाम पहुंचने की संभावना के तहत अंतिम संस्कार रविवार की प्रातः किया जाएगा। अमर शहीद स्व शंकर प्रसाद पटेल के पार्थिव देह पर पुष्प वर्षा और श्रृद्धा सुमन अर्पित करने सतना जिले की सीमा मे चार स्थानों पर व्यवस्था की गई है। इनमें झुकेही बाईपास, सभागंज बाईपास, पाला बाईपास, अमदरा बस्ती अंदर से प्रवेश मार्ग पर पुष्प वर्षा की जाएगी।

मुख्यमंत्री के पहुंचने की संभावना: सतना के लाल का देश के लिए बलिदान देने की खबर पाकर जनप्रतिनिधि से लेकर अधिकारी तक उनके गृहग्राम पहुंच रहे हैं। उनके अंतिम संस्कार में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के भी पहुंचने की संभावना है। इसे लेकर जिला प्रशासन और पुलिस ने पूरी व्यवस्थाएं कर ली है। कलेक्टर अनुराग वर्मा और पुलिस अधीक्षक धर्मवीर सिंह यादव ने खुद हेलीपैड निर्माण का निरीक्षण कर अस्थाई हेलीपैड की व्यवस्था कराई। इसके साथ ही ग्राम नौगवां में बिजली पानी और धूप से बचने की भी व्यवस्था प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा कराई गई है। नौगवां में लोगों का पहुंचना जारी है और पूरे अमदरा क्षेत्र में शोक की लहर व्याप्त है।

Related Articles

Back to top button