शिविरों को अधिक प्रभावी बनाने के लिए ग्राम स्तरीय समिति गठित करें मंत्री भदौरिया

हर पात्र हितग्राही को योजनाओं का लाभ पहुंचना सुनिश्चित करें – राज्य मंत्री श्री कावरे

मंत्री द्वय ने की मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान की समीक्षा

रीवा
कलेक्ट्रेट के मोहन सभागार में मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान की बैठक आयोजित की गई। बैठक में सहकारिता एवं लोक सेवा प्रबंधन मंत्री श्री अरविंद सिंह भदौरिया तथा आयुष एवं जल संसाधन राज्य मंत्री श्री रामकिशोर कावरे ने अभियान की समीक्षा की। मंत्री श्री भदौरिया ने कहा कि मुख्यमंत्री जी की मंशा है कि शासन की हर योजना का लाभ पात्र हितग्राही को अवश्य मिले। जनसेवा अभियान में शामिल 33 योजनाओं के सभी पात्र हितग्राहियों को 31 अक्टूबर तक लाभान्वित करने का प्रयास करें। ग्राम पंचायतों तथा शहरी क्षेत्र के वार्डों में आयोजित शिविरों को अधिक प्रभावी बनाने के लिए समितियों का गठन करें। कोरोना काल में जिस तरह की समितियाँ बनाई गईं थी उन्हीं के अनुरूप स्थानीय कर्मचारियों तथा जागरूक नागरिकों को शामिल कर समिति बनाएं।

मंत्री श्री भदौरिया ने कहा कि अभियान में प्राप्त अभी केवल 40 प्रतिशत आवेदन पत्र ही ऑनलाइन दर्ज किए गए हैं। सभी आवेदन पत्रों को ऑनलाइन दर्ज कराएं। हितग्राहियों के हितलाभ का वितरण विधायकगणों, जिला पंचायत तथा जनपद पंचायत के अध्यक्ष एवं सदस्यगणों तथा अन्य जनप्रतिनिधियों से कराएं। हितलाभ वितरण शिविरों की सभी को सूचना अनिवार्य रूप से दें। कलेक्टर उचित मूल्य दुकानों का नियमित निरीक्षण कराएं। लापरवाह सेल्समैनों पर कार्यवाही करें। हर गरीब को हरहाल में खाद्यान्न का वितरण करें। सहकारी समिति तथा बैंक में गवन करने वालों को जेल भेजें। कार्यपालन यंत्री पीएचई बिगड़े हैण्डपंपों तथा बंद नलजल योजनाओं के सुधार का अभियान चलाएं। जलजीवन मिशन के कार्य भी तय समय सीमा में पूरे कराएं। कार्यों में गुणवत्ता का विशेष ध्यान दें। अधीक्षण यंत्री विद्युत मण्डल बिगड़े ट्रांसफार्मर तत्परता से सुधारें। बिजली की आपूर्ति में सुधार करें। मंत्री श्री भदौरिया ने कहा कि रीवा जिला कई योजनाओं में प्रदेश में टॉप-5 में शामिल है। बैठक के दौरान मंत्री ने सभी को नशामुक्ति की शपथ दिलाई।

बैठक में राज्यमंत्री श्री कावरे ने कहा कि जनसेवा अभियान के दौरान हर पात्र हितग्राही को योजनाओं का लाभ दें। अभियान में शामिल योजनाओं के अलावा भी अन्य विभागों की योजनाओं के हितग्राहियों को लाभान्वित करें। जिले के कुपोषण को मिटाने के लिए सराहनीय नवाचार किया जा रहा है। प्रत्येक पंचायत में मुनगा का रोपण कराएं। बैठक में सांसद श्री जनार्दन मिश्र ने कहा कि जिले भर में दो लाख 60 हजार से अधिक मुनगा के पौधे रोपित किए गए हैं। साथ ही जनसेवा अभियान में रक्तदान शिविरों का सफल आयोजन किया जा रहा है। बैठक में विधायक गुढ़ श्री नागेन्द्र सिंह ने संरक्षित क्षेत्र बनाकर मुनगा रोपण का सुझाव दिया। विधायक सिरमौर श्री दिव्यराज सिंह तथा विधायक मऊगंज श्री प्रदीप पटेल ने जनसेवा अभियान तथा खाद्यान्न वितरण को बेहतर करने के संबंध में सुझाव दिए। बैठक में विधायक त्योंथर श्री श्यामलाल द्विवेदी तथा जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती नीता कोल एवं विधायक प्रतिनिधि देवतालाब ने भी उपयोगी सुझाव दिए।

बैठक में कलेक्टर मनोज पुष्प ने बताया कि मुख्यमंत्री जी के निर्देशों के अनुसार जनसेवा अभियान में शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। हितलाभ वितरण के लिए 25 अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक शिविर लगाए जाएंगे। अभियान के दौरान 183 यूनिट खून का रक्तदान शिविरों में संचय किया गया। 42440 किसानों को किसान कल्याण निधि का लाभ दिया गया। स्वच्छता अभियान के तहत 90 तालाबों की सफाई कराई गई। रीवा जिले को स्वनिधि योजना तथा मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना में प्रदेश में प्रथम स्थान मिला। कलेक्टर ने बताया कि सभी स्कूलों विशेषकर कन्या स्कूलों में अच्छी गुणवत्ता के शौचालयों का निर्माण कराया जाएगा। बैठक में आयुक्त नगर निगम मृणाल मीणा ने जनसेवा अभियान की उपलब्धियों की जानकारी दी। बैठक में जिला भाजपा अध्यक्ष डॉ अजय सिंह, पुलिस अधीक्षक नवनीत भसीन, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी स्वप्निल वानखेड़े तथा संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button