MP Board News : एमपी बोर्ड छात्रों के लिए बड़ी खबर, प्रोजेक्ट प्रैक्टिकल-पाठ्यक्रम-अंक योजना जारी, परीक्षा शुल्क में वृद्धि

MP Board News : माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल द्वारा कक्षा नौवीं से बारहवीं तक के शैक्षणिक सत्र 2023-24 के लिए सभी विषयों की उनकी योजना सहित प्रैक्टिकल और प्रोजेक्ट की सूची और पाठ्यक्रम जारी किया गया है।

Latest MP Board News : उज्जवल प्रदेश, भोपाल . एमपी बोर्ड छात्रों के लिए बड़ी खबर है। माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल द्वारा कक्षा नौवीं से बारहवीं तक के शैक्षणिक सत्र 2023-24 के लिए सभी विषयों की उनकी योजना सहित प्रैक्टिकल और प्रोजेक्ट की सूची और पाठ्यक्रम जारी किया गया है। उम्मीदवार एमपी बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं। हालांकि उम्मीदवारों की सुविधा के लिए लिंक यहां उपलब्ध कराई जा रही है।

सभी विषयों के पाठ्यक्रम भी जारी

माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा नौवीं से बारहवीं तक के सभी विषयों की अंक योजना सहित प्रैक्टिकल और प्रोजेक्ट की सूची भी जारी की गई है। साथ ही सभी विषयों के पाठ्यक्रम भी जारी किए गए हैं। वही 10वीं और 12वीं की परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों के लिए परीक्षा शुल्क को भी बढ़ा दिया गया है।

परीक्षा शुल्क में वृद्धि

मध्यप्रदेश के 10वीं और 12वीं परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों को अब अतिरिक्त ₹300 शुल्क का भुगतान करना होगा । परीक्षा शुल्क ₹900 से बढ़कर 1200 रुपए हो गए हैं। बोर्ड परीक्षा में 18 लाख विद्यार्थी के शामिल होने की उम्मीद जताई जा रही है। 10वीं 12वीं बोर्ड परीक्षा के लिए यदि स्कूलों द्वारा विद्यार्थियों के परीक्षा शुल्क जमा नहीं किए जाते हैं तो विद्यार्थी परीक्षा से वंचित हो जाएंगे। पिछले साल 700 से अधिक स्कूलों के करीब 3000 छात्रों का परीक्षा शुल्क जमा नहीं हो पाया था। जिसके कारण स्कूलों को विलंब शुल्क हटाकर जमा कराई गई थी।

फीस बढ़ोतरी से मंडल को 54 करोड़ रुपए की अतिरिक्त आमदनी

300 की फीस बढ़ोतरी से मंडल को 54 करोड़ रुपए की अतिरिक्त आमदनी होने वाली है। इसके साथ ही मंडल के अधिकारियों का कहना है कि 3 साल में शुल्क बढ़ोतरी का अधिकार है। कोरोना के चलते यह वृद्धि 5 साल के बाद की गई है।

माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा सत्र 2320 के लिए प्रवेश नीति भी जारी की गई है। जिसे वेबसाइट से अपलोड किया जा सकता है। कुछ निर्देश पालन करने के आदेश दिए गए हैं। वहीं नामांकन शुल्क 250 के बजाय ₹350 किया गया जबकि डुप्लीकेट अंकसूची के लिए 300 की जगह ₹500 का भुगतान करना होगा।

Back to top button